मेरा यूपीआई नंबर क्या है? यूपीआई कैसे बनाया जाता है? फोन पर में यूपीआई आईडी कैसे बनाते हैं? UPI ID kya hai hindi

दोस्तों, kyahotahai.com में फिर आपका स्वागत है। आज एक नया विषय- UPI ID kya hai hindi. आज के समय में जिस तरह से डिजिटल धमाका हुआ है, उसने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, ऑनलाइन बैंकिंग को बढ़ावा दिया है। आजकल लोग ऑनलाइन सामान खरीदते हैं। ऑनलाइन भुगतान करते हैं, यानी सबकुछ ऑनलाइन वह भी एक मोबाइल से हो रहा है। ऐसे में UPI ID का महत्व बढ़ जाता है क्योंकि इसी आईडी के जरिए आप किसी भी बैंक खातों के बीच पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

यही वजह है कि हर कोई यह सर्च कर रहा है कि UPI ID kya hai hindi या फिर upi id kaise banaye in hindi. तो चलिए यूपीआई आईडी से जुड़े हर सवाल का जवाब आज इस आर्टिकल में हम आपको देने जा रहे हैं। तो अंत तक यह आर्टिकल जरूर पढ़िएगा और अच्छा लगे तो शेयर भी करिएगा।

आजकल जिसके हाथ में भी स्मार्टफोन है उसने अपने बैंक खाते को यूपीआई से जोड़ लिया है और बिना किसी दिक्कत के किसी के भी खाते में घर बैठे पैसे ट्रांसफर कर दे रहे हैं। छोटे गांवों और कस्बों में तो इस कारण से कई लोग अपना बिजनेस भी चला रहे हैं। अचानक आपको किसी को 1000 रुपये भेजने हैं तो बैंक की लंबी लाइन में लगने से अच्छा लोग सोचते हैं कि कंप्यूटर सेंटर पर जाएंगे और यूपीआई से पैसे ट्रांसफर कर देंगे। आप सेंटर पर जाते हैं और 1000 रुपये ट्रांसफर करवा देते हैं बदले में वह आपसे 10 रुपये अतिरिक्त ले लेता है। आपको भी आसानी हो गई और उसे भी 10 रुपये का फायदा हो गया।

तो चलिए अब फटाफट आपको बता देते हैं कि UPI ID kya hai hindi. साथ ही इन सवालों के जवाब भी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे- जैसे- मेरा यूपीआई नंबर क्या है? यूपीआई कैसे बनाया जाता है? फोन पर में यूपीआई आईडी कैसे बनाते हैं?

UPI ID kya hai hindi | यूपीआई आईडी क्या है हिंदी में

UPI का फुलफॉर्म होता है- Unified Payment Interface. यानी यूपीआई एक ऐसा ऑनलाइन बैंकिंग सिस्टम है जिसके जरिए आप अपने मोबाइल से किसी भी बैंक खाते में घर बैठे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं वह भी पूरी तरह से सुरक्षित। इसके तहत किसी भी पेमेंट एप्लीकेशन पर पैसों का लेनदेन आप कर सकते हैं। इसके लिए यूपीआई आईडी से आपके बैंक खाते का जुड़ा होना अनिवार्य है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि यूपीआई आईडी एक तरह का पता होता है जो ऑनलाइन बैंकिंग के लिए जरूरी होता है। UPI आईडी कुछ इस तरह से होता है- [email protected]

यह ऑनलाइन पेमेंट सुविधा आरबीआई और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा शुरू किए जाने के कारण पूरी तरह सुरक्षित भी है। आपको यह भी जानना चाहिए कि यूपीआई एक ही मोबाइल के माध्यम से कई बैंक खातों को भी एक साथ लिंक करने की सुविधा देता है। चूंकि हर इंसान की यूपीआई आईडी अलग अलग है इसलिए इससे किसी भी तरह का लेनदेन पूरी तरह से सुरक्षित भी है।

कई बार ऐसा होता है कि आपके पास पैसा नहीं है और आप अपने दोस्त से रिक्वेस्ट करते हैं कि यार कुछ पैसे भेज दो। वह तुरंत आपका एकाउंट नंबर मांगता है। और मिनटों के अंदर पैसा आपके खाते मे आ जाता है और आप चौंक जाते हैं कि अरे इतना जल्दी., जी हां यह यूपीआई से हुआ है। आपके दोस्त के पास मोबाइल में उसका बैंक खाता उसके यूपीआई आईडी से जुड़ा है। उसने तुरंत उसका यूज करके बैठे-बैठे सुरक्षित तरीके से पैसा आपके मोबाइल में भेज दिया। न उसे बैंक जाना पड़ा और ना ही आपको परेशान होना पड़ा। अब आप समझ लीजिए कि यह कितना अहम और जरूरी साधन है। UPI ID kya hai hindi के तहत अब जानिए कि यूपीआई आईडी बनाते कैसे हैं।

यूपीआई आईडी कैसे बनाएं हिंदी में | फोन पर में यूपीआई आईडी कैसे बनाते हैं?

यूपीआई आईडी बनाना बेहद ही आसान है। आपके पास आपका बैंक खाता और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। अब आप नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करिए और बना लीजिए अपना यूपीआई आईडी।

  • सबसे पहले तो जिस भी यूपीआई को यूज करना है उसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए। चाहें google pay, paytm, bhim app , phonepe
  • इस ऐप में देखिए आपको UPI का ऑप्शन दिख रहा होगा। इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब ‘Link With Your Bank Account’ पर क्लिक कीजिए।
  • अब अपना बैंक सलेक्ट कीजिए और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालिए।
  • अब अपने मोबाइल को वेरिफाई कीजिए इसके लिए ओटीपी मोबाइल पर जाएगा।
  • मोबाइल जैसे ही कंफर्म होगा यूपीआई आईडी आपकी बनकर तैयार हो जाएगी।
  • अब आप अपना बैंक डिटेल डालिए और एक पिन बना लीजिए। इस पिन को यूपीआई पिन कहते हैं। इसके बिना आपका कोई भी पेमेंट पूरा नहीं होगा। जिस तरह एटीएम का पिन होता है वैसे ही यूपीआई का पिन होता है। यहां पढ़ें इसके बारे में

गूगल मेरा यूपीआई नंबर क्या है? यूपीआई नंबर कैसे देखें? यूपीआई नंबर कैसे ढूंढे

दोस्तों, कई लोग होते हैं जो यूपीआई आईडी तो बना देते हैं लेकिन वे इसे मोबाइल में तलाश नहीं पाते हैं। तो आपकी इस दिक्कत को चलिए दूर कर देते हैं। नीचे दिए स्टेप्स फॉलो करिए और अपनी यूपीआई आईडी तलाश लीजिए।

  • हम मान लेते हैं कि आप google pay पर काम कर रहे हैं। तो पहले इसे खोल लीजिए।
  • अब आप सबसे ऊपर दाईं ओर देखिए आपका फोटो दिख रहा होगा। अगर फोट नहीं लगाए हैं तो फोटो जैसा आइकॉन दिख रहा होगा।
  • अब इस पर आप टैप कर दीजिए। अब बैंक अकाउंट का ऑप्शन देखिए और उस पर क्लिक करिए।
  • अगर एक से अधिक बैंक खाता लिंक है तो उस खाते पर क्लिक कीजिए जिसका यूपीआई आईडी आप देखना चाह रहे हैं। अगर एक ही खाता है तो फिर उस पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आप देखिए upi id आपको सामने दिख रहा होगा।

इसे भी पढ़ें-

यूपीआई पिन क्या है और इसे कैसे बनाएं

गूगल पे से घर बैठे पैसे कमाने के 9 आसान ट्रिक

रेफरल कोड क्या है और इसे कैसे बनाएं

UPI Ki Jankari Hindi Me

दोस्तों, जैसा कि हमने ऊपर बताया कि यह एक ऐसी आईडी है जिसके जरिए आप घर बैठे मोबाइल से किसी भी बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इस आईडी से आपका बैंक खाता जुड़ा होता है। हर इंसान के लिए यूपीआई आईडी अलग होती है। यह आईडी उसके नाम और बैंक के नाम को जोड़कर बनाई गई होती है जो कुछ ऐसी दिखती है- [email protected] जब भी आप डिजिटल भुगतान मोबाइल से करने जाएंगे या फिर अमेजन वगैरह से कुछ खऱीदेंगे और यूपीआई के जरिए पैसे का भुगतान करना चाहेंगे तो आपको इस आईडी की जरूरत पड़ेगी।

यह आईडी आपको Paytm, Amazon Pay ,PhonePe, Google Pay, bhim इन सभी ऐप पर उपलब्ध है। इन सभी ऐप के जरिए आप अपनी एक यूपीआई आईडी क्रिएट कर सकते हैं और सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं। चूंकि खुद आरबीआई इसे गवर्न कर रही है तो इसमें किसी भी तरह की असुरक्षा की गुंजाइश ही नहीं है।

हां, यूपीआई पिन जब आप बनाते हैं उसे बहुत ही सुरक्षित रखना होता है। यूपीआई पिन किसी से शेयर नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह पिन आपके एटीएम के पिन की तरह है। किसी भी डिजिटल लेनदेन में सबसे अंत में आपको इसी पिन का इस्तेमाल करना है। जैसे ही यह पिन आप डालेंगे आपके अकाउंट से पैसा कट जाएगा। यानी यह पिन किसी को मिल गया तो फिर आपका एकाउंट साफ कर सकता है। लेकिन यूपीआई आईडी जानकर कोई आपका कुछ नुकसान नहीं कर सकता है।

(दोस्तों, उम्मीद है कि आपको UPI ID kya hai hindi के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। अगर अब भी आपके मन में कोई सवाल है तो प्लीज कमेंट करें हम उसका जवाब जरूर देंगे। इस जानकारी को शेयर भी करिए और हमारी वेबसाइट पर आते रहिए। लव यू दोस्तों)

FAQs

जी हां, दोस्तों अगर आप किसी अपने भरोसेमंद इंसान के साथ किसी ट्रांजैक्शन के लिए यूपीआई आईडी बांटना चाहें तो बिल्कुल दे दें। इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा। बस यूपीआई पिन मत दीजिएगा।

जी हां, बिल्कुल बदल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ऐप में जाकर पुरानी आईडी को डिलिट करना होगा। इसके बाद नई आईडी क्रिएट कर सकते हैं।

No Content




Leave a Reply

Your email address will not be published.