Spread the love

रेफरल कोड में क्या लिखा जाता है? रेफरल कोड कैसे पता करें? रेफरल कोड कितने अंको का होता है? referral code kaise banaye hindi

दोस्तों, kyahotahai.com पर फिर आपका स्वागत है। आज हम बात करेंगे referral code kaise banaye hindi और Referral Code क्या होता है? आजकल एप्लीकेशंस बनाने का जमाना है। हर कोई एप्लीकेशन बना रहा है और उससे लाखों करोड़ों रुपये कमा रहा है। आप भी आसानी से यह बनाकर लखपति और करोड़पति बन सकते हैं। एप्लीकेशन से पैसे कमाने लोग जानते हैं कि referral code kaise banaye hindi और Referral Code क्या होता है? लेकिन कई लोग अभी भी ऐसे हैं जिन्हें इसके बारे में नहीं पता है।

ऐसे लोग अक्सर गूगल पर सर्च करते हैं कि referral code meaning in hindi, referral code optional, referral code optional meaning in hindi, Referral code kaise banaye hindi, रेफरल कोड में क्या डालें? मैं अपना रेफरल कोड कैसे ढूंढूं? रेफरल कोड कौन सा होता है? रेफरल कोड कितने अंक का होता है? Sbi रेफरल कोड कैसे मिलेगा, referral code (optional) example। ये सारे सवाल गूगल पर किए जाते हैं। अगर आप भी इन सवालों का जवाब तलाश रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। हम यहां पर इन सभी सवालों का जवाब देंगे। तो फिर अंत तक इस आर्टिकल को पढ़िए और इसे शेयर जरूर करिएगा।

तो चलिए दोस्तों, शुरू करते हैं और सबसे पहले आपको बताते हैं कि आखिर Referral Code क्या होता है और referral code kaise banaye hindi। इसके तहत हम यह भी बताएंगे कि अलग-अलग बैंकों को रेफरेल कोड के मायने क्या होते हैं। उसे कैसे प्राप्त करते हैं। कैसे समझें कि यह रेफरल कोड है। सारी जानकारी आपको नीचे दी जा रही है।

Referral Code क्या है हिंदी में | referral code kaise banaye hindi

आसान भाषा में समझिए कि आपके दोस्त ने किसी ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको एक लिंक भेजा। इस लिंक से जब आप इस ऐप या वेबसाइट को ओपन करके अपना अकाउंट बनाते हैं उसके बाद जो कोड हमें इस्तेमाल करना होता है वही कोड Referral Code होता है। कहने का मतलब कि कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट, एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग की तरह से इस कोड का यूज करती है। इसी रेफरेल कोड के माध्यम से इस कंपनी के एप्लीकेशन को प्रमोट करने वाले व्यक्ति को कमीशन मिलता है। इससे वह खुश होकर खूब मन से काम करता है और इस लिंक को अधिक से अधिक लोगों को शेयर करता है।

यानी यह कोड किसी द्वारा रेफर किया गया है और इसी कोड के जरिए हमने इस एप्लीकेशन को डाउनलोड किया है और अब अपना अकाउंड बनाऊंगा तो यह रेफरल कोड हो जाएगा। जो भी दोस्त इस लिंक को भेजता है वह इससे कमाई भी कर रहा है, यह जान लीजिए।

Referral Code के जरिए कंपनियां इसे प्रमोट करने वाले को एक यूनिक कोड दे देती हैं, इसे ही Referral Link या फिर Invite Code के रूप में आप जानते हैं। इससे आप ट्रैक कर सकते हैं कि आपका कमीशन कितना हुआ। आपके लिंक से कितने लोगों की कंपनी के एप्लीकेशंस की खरीददारी की है।

उदाहरण के लिए आपने देखा होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े वेबसाइट पर साफ लिखा होता है कि अमुक चीज आप हमारी वेबसाइट से खरीदेंगे तो आपको इतनी छूट मिलेगी। यहां पर आपको रेफरल कोड भी मिल जाता है। इसी कोड को डालने के बाद आपको छूट भी मिलता है। यह कंपनियों का खेल है। आजकल तमाम वेबसाइट वाले या फिर ब्लॉगर और यूट्यूबर्स तमाम बड़ी कंपनियों के एप्लीकेशंस या फिर उनके प्रोडक्ट को बेच रहे हैं और लाखों करोड़ों में कमाई कर रहे हैं। इसके लिए यही रेफरल कोड होता है। तो चलिए अब आप जान लीजिए कि referral code kaise banaye hindi।

referral code kaise banaye hindi me

आप जिस भी ऐप का रेफरल कोड बनाना चाहते हैं सबसे पहले उसे अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लीजिए। अब इस ऐप में आप अपना एक अकाउंट क्रिएट कर दीजिए। अब इसके refer and earn सेक्शन में जाना होगा। अब यहां पर आपको referral code बनाना है। यह कोड आप अपने दोस्तों से, फेसबुक पर या अपने ब्लाग पर कहीं भी शेयर करके किसी भी कंपनी को फायदा पहुंचाते हैं तो बदले में आपको कमीशन मिलेगा।

referral code बनाने से आपको भी फायदा है और जिसने एप्लीकेशन बनाया है उसे भी फायदा होगा। उसका प्रोडक्ट बिकेगा और आपको बिना कुछ ज्यादा मेहनत किए अच्छा खासा कमीशन मिल जाएगा। यही वजह है कि आजकल एफिलिएट मार्केटिंग के जमाने में इसका यूज खूब बढ़ गया है और लोग खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा इस लिंक को दोस्तों के बीच शेयर किया जा रहा है और उनसे कुछ न कुछ खरीदने के लिए रिक्वेस्ट किया जाता है।

कई ऐसे एफिलिएट मार्केटर हैं जो सिर्फ इसी कोड के जरिए दूसरों के प्रोडक्ट बेचकर महीने में लाखों रुपये बना रहे हैं। घर बैठे पैसा कमाने का यह आसान और शानदार तरीका है। आप भी इसे आजमा सकते हैं और रेफरल कोड बनाकर कमाई कर सकते हैं। referral code kaise banaye hindi के तहत अब जानिए कि इसके फायदे क्या हैं।

इसे भी पढ़िए-

पीएम मोदी की सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी एक क्लिक में यहां पढ़ें

लड़के लड़कियों की शायरी, एटीट्यूड शायरी 101 शायरी

सेक्स एजुकेशन से जुड़ी हर स्टोरी, सिर्फ एक क्लिक में

referral code के फायदे हिंदी में

जैसा कि मैंने ऊपर ही कहा कि कम मेहनत में अधिक से अधिक पैसा कमाने में यह कोड सबसे अधिक फायदेमंद है। सबसे बड़ी बात कि हर हाथ में मोबाइल है और आजकल हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग या ऑनलाइन पेमेंट कर रहा है। ऐसे में आसानी से कोई भी आपके लिंक के जरिए सामान खरीदने के लिए तैयार हो जाएगा अगर उसे छूट मिल रहा होगा तब। तो आपको इससे फायदा ही फायदा है। चलिए बताते हैं क्या क्या फायदा है-

  • अगर आप खुद एक कंपनी हैं और आपकी कंपनी नई है तो इसके जरिए आप जल्दी से जल्दी फेमस हो सकते हैं। क्योंकि इस कोड के जरिए लोग लालच में ही सही आपके कंपनी का लिंक शेयर करेंगे जिससे आपका प्रमोशन होता जाएगा।
  • अगर आप कंपनी नहीं हैं और किसी अन्य का प्रोडक्ट सेल करने जा रहे हैं तो भी फायदा है। आपने सिर्फ एक कोड जनरेट किया और इसका लिंक अपने दोस्तों को भेज दीजिए। उन्हें मैसेज कर दिया. अब आपको कुछ नहीं करना है। जैसे ही वे उस लिंक से खरीददारी करेंगे आपको कमीशन आपके अकाउंट में आ जाएगा।
  • रेफरेल कोड से अर्निंग होती है इसलिए यूजर्स भी इसमें रूचि लेते हैं और मन से आपके प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं।
  • google pay, paytm, amazon आजकल ये सभी कंपनियां रेफरल कोड के जरिए ग्राहकों को आकर्षित कर रही हैं और उन्हें कमीशन का लालच देकर आसानी से अपने प्रोडक्ट बेच रही हैं।

(दोस्तों, उम्मीद है कि आपको referral code kaise banaye और Referral Code क्या होता है? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी. अगर अब भी कोई सवाल है तो नीचे कमेंट कीजिए। हम आपके हर सवाल का जवाब जरूर देंगे। लव यू दोस्तों यहां आने के लिए, जानकारी अच्छी लगे तो शेयर कर दीजिए)





Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.