Spread the love

ITR kya hota hai hindi me, ITR meaning in hindi, ITR कैसे भरें, ITR का मतलब क्या होता है? आईटीआर भरने का क्या फायदा है? ITR कौन भर सकता है?

अगर पहली बार आप आईटीआर फाइल करने जा रहे हैं, तो दोस्तों, यह लेख पूरा पढ़िएगा। यह आर्टिकल आपके लिए ही है। इसमें आपको ए टू जेड पूरी जानकारी आसान भाषा में दी गई है जिसकी सहायता से आप तुरंत घर बैठे अपना आईटीआर फाइल कर देंगे। एक सजग नागरिक होने के नाते आपको यह फाइल करना ही चाहिए। इसके अलावा आपको तमाम फायदे भी होते हैं, जैसे अपना बिजनेस शुरू करना है या बैंक लोन लेना है तो आईटीआर का फाइल होना जरूरी है। तो चलिए आसान शब्दों में आपको एक-एक स्टेप बताते हैं जिसे फॉलो कर आप इसके बारे में सबकुछ जान सकते हैं।

ITR कौन भर सकता है? ITR kya hota hai hindi me

वैसे तो देश के हर व्यक्ति को ITR file करना चाहिए। लेकिन जिन व्यक्तियों की आय 2.5 लाख रुपये सलाना से अधिक है उन्हें तो यह अनिवार्य रूप से भरना है। इसका मतलब यह हुआ कि आप नौकरी में हों, कारोबार कर रहे हों या किसी भी तरह के पेशे में हों और आपकी आमदनी 2.5 लाख रुपये से अधिक है तो आपको आईटीआर फॉर्म भरना ही भरना है।

ITR file करना चाहते हैं तो आपकी इनकम हो या ना हो आप इसे फाइल कर सकते हैं। वैसे अगर आपकी पूरी इनकम साल की सिर्फ खेती से होती है तो आप इसके दायरे में नहीं हैं, आप मत भरिए। या फिर अगर आपकी इनकम 2.5 लाख सलाना से कम है तो आपको इसे भरने की जरूरत नहीं है। इसी तरह से नए नियम के मुताबिक 60 साल से कम उम्र है तो 2.5 लाख तक की आमदनी पर छूट मिलेगा। वहीं 60 साल से ऊपर उम्र है तो 3 लाख और 80 साल से अधिक उम्र है तो 5 लाख तक आमदनी है तो भी आपको छूट दे दी जाएगी।

यह भी जानें कि पैन को आधार से लिंक कैसे करते हैं नीचे क्लिक करें

https://kyahotahai.com/pan-aadhaar-link-in-hindi/

Form 16, 16A, 26AS kya hai in hindi। Form 16/16A, 26AS क्या है

अगर आप इनकम टैक्स भरते हैं तो फिर आपको हमेशा ही Form 16/16A, 26AS से पाला पड़ता रहा होगा। अगर आप पहली बार इसे भरने जा रहे हैं तो फिर आपको यह जान लेना जरूरी है। तो चलिए दोस्तों हम आपको सरल शब्दों में इसके बारे में बताते हैं।

Form 16 (income tax TDS certificate form 16/16A kya hai in hindi)

सबसे पहले दोस्तों बात करते हैं फॉर्म 16 की। अगर आप कहीं नौकरी कर रहे होंगे तो आपको आपके एचआर की तरफ से जरूर इसकी जानकारी दी गई होगी। यह नौकरी देने वाली कंपनी अपने कर्मचारियों को देती है। आपकी कमाई को जो भी हिस्सा कटता है वह इसमें आपको मिल जाएगा। कंपनी की तरफ से अगर आप हर महीने एक निश्चित सैलरी पाते हैं तो फिर आपको एचआर की तरफ से अनिवार्य रूप से हर साल इस फॉर्म को भरवाया ही जाता है। इसे टीडीएस फॉर्म के रूप में भी आप जानते होंगे। इस फॉर्म के दो हिस्से होते हैं। पार्ट ए में आपके सैलरी का जो हिस्सा टीडीएस में कटा है, उसका जिक्र होता है और पार्ट भी में आपकी सैलरी किस किस मद में मिलती है यानी पूरा ब्रेकअप आपको दिखाया जाता है।

income tax Form 26AS kya hai hindi me bataye

दोस्तों, उम्मीद है अब तक की जानकारी आपके लिए लाभदायक है। अगर ऐसा है तो फिर मुस्कराइए और आगे पढ़िए। अब आपको बताते हैं कि Form 26AS क्या है। यह फॉर्म आपके लिए इसलिए जरूरी है कि इससे आपकी मेहनत का जो पैसा टीडीएस के रूप में कटा है, उसे कंपनी की तरफ से सरकार को दिया गया है या नहीं, आप पता लगा सकते हैं। क्योंकि ये पैसा सरकार के पास गया हो तभी आपके क्लेम करने पर ये पैसा वापस आएगा अगर आप टैक्स छूट में रहेंगे तो। इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर इस फॉर्म पर क्लिक करके आप इसकी जानकारी ले सकते हैं।

ये स्टोरी भी आपके दिल को पसंद आएंगी-

https://kyahotahai.com/pm-kisan-samman-nidhi-yojana-me-nya-update-kya-hai-btaye/

kaun sa ITR hame bharna hai in hindi? आईटीआर का कौन सा फॉर्म हमें भरना है

दोस्तों यह सवाल बहुत किया जाता है। खासकर जो नई-नई नौकरी में आते हैं या अपने पेशा में आते हैं और पहली बार आईटीआर भर रहे होते हैं उन्हें मालूम नहीं होता कि उन्हें कौन सा फॉर्म भरना है। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि आईटीआर कितने प्रकार का होता है और आपके लिए कौन सा जरूरी है।

ITR 1 kise bharna hai? इनकम टैक्स में ITR 1 कौन भरता है?

यह एक अच्छा सवाल है। आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट पर इस तरह के अलग-अलग फॉर्म दिखेंगे। तो आप कन्फ्यूज होंगे। तो जान लीजिए कि ITR 1 वे लोग भर सकते हैं जिनकी आमदनी जो कि सैलरी के रूप में, पेंशन रूप में या किसी भी शेयर मार्केट से हुई है या मकान के किराए से आमदनी हुई और यह आमदनी 50 लाख रुपये या उससे कम है तो आप यह फॉर्म भर दीजिए।

ITR 2 form kiske liye hai?

ITR 2 फॉर्म उन लोगों के लिए है जिनकी सलाना इनकम 50 लाख रुपये से अधिक हो। इसमें हिन्दू अविभाजित परिवार भी शामिल हैं। विदेश से आपकी आय हो रही है तो भी आपको यह फॉर्म भरना ही भरना है।

ITR 3 form kiske liye hai?

आप बिजनेस करते हों या किसी अन्य प्रोफेशनल तरीके से आमदनी प्राप्त कर रहे हैं तो आपको यह फॉर्म भरना है। लॉटरी भरकर जीतने वाले भी इसे भरेंगे।

ये भी पढ़ें, मजा आएगा

https://kyahotahai.com/loudspeaker-vivad-ke-bare-me-bataye-hindi-me/

ITR 4 form kiske liye hai?

यह फॉर्म देश के प्रोफेशनल्स के लिए है जिनकी सैलरी के अलावा भी कई तरह की कमाई है। जैसे डॉक्टर, वकील आदि इसमें आएंगे। इसके अलावा किसी बिजनेस में आप पाटर्नर हैं और अन्य जगहों से भी
अच्छी खासी कमाई हो रही है तो भी आपको यह भरना है।

ITR 4s form kiske liye hai?

ITR 4s form उन लोगों के लिए है जो 60 लाख या उससे अधिक की सलाना कमाई कर रहे हैं। इसमें हर तरह की कमाई शामिल है। अगर यह कमाई आपकी है तो फिर आपको यह फॉर्म भरना ही भरना है।

(दोस्तों, अगर ये जानकारी अच्छी लग रही है तो इसे शेयर जरूर करिएगा। आप सबके सहयोग से ही हम आगे बढ़ेंगे और आप लोगों को ऐसी ही जानकारी लाकर देते रहेंगे, तो हमें सहयोग कीजिए। अभी सिर्फ आपके शेयर करने और दोस्तों से हमारी वेबसाइट के बारे में चर्चा करने से हमारा सहयोग हो जाएगा। तो दोस्तों, स्माइल दीजिए ताकि हम भी ऊर्जा से भर उठें आपके लिए लिखते रहे, अब आगे पढ़िए,…)

ghar par online ITR file kaise kare in hindi। घर बैठे आईटीआर कैसे फॉइल करें

दोस्तों, सबसे पहले तो जान लीजिए कि आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में ये फॉर्म भर सकते हैं। हालांकि आज का जमाना ऑनलाइन का है और यह बेहद आसान ही, इसलिए आपको यह अपनाना चाहिए। आइए यहां टिप्स ले लीजिए कि घर बैठे आसानी से इस फॉर्म को कैसे भरना है।

दोस्तों सबसे पहले तो आपको इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना है। हम मानकर चल रहे हैं कि आप नए हैं। तो फिर आपको रजिस्ट्रेशन करना है। अगर आप पहले से भरते रहे हैं तो फिर आपको लॉगइन करना है।

अब आपको वेबसाइट पर देखिए एक कोने में दिखेगा New to e-Filing? यहां जाइए और क्लिक कर दीजिए। आप रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं यह मत भूलिए। ऐसे में आपको पूरा डिटेल अभी देना है क्योंकि आप दिए नहीं हैं। तो आधार, पैन कार्ड आदि निकालकर रख लीजिए और मांगे गए सभी निर्देशों के मुताबिक फॉर्म में पूरा डिटेल देते जाइए।

अब आपके मोबाइल और ईमेल को वेरिफाई किया जा रहा है। इसके वेरिफाई होने के बाद आपकी लॉगइन आईडी और पासवर्ड को उसी ईमेल पर भेज दिया जाएगा। यह मिल जाए तो फिर होम पेज पर जाइए और लॉगइन कीजिए। आपको यहां एक ट्रिक बता देते हैं कि पैन नंबर ही आपकी लॉगइन है और डेट ऑफ बर्थ ही पासवर्ड है। तो आपको चिंता नहीं करना है आप भूलेंगे नहीं।

रजिस्ट्रेशन के बाद आपको क्या करना है, जानिए

दोस्तों जब रजिस्ट्रेशन का कार्य पूरा हो जाएगा तो आप दो काम कर सकते हैं। एक तो टीडीएस आपका कितना कटा है उसे देख सकते हैं। इसके ललिए आपको Form 26AS को डाउनलोड करना है, यहां सारी जानकारी दिख जाएगी कि आपका इस वित्त वर्ष में कितना पैसा कटा है। अब आप इसे वापस पाना चाहते हैं तो सारी डिटेल आपको भरनी है जो आप आगे जानेंगे।

अगर आप अभी कुछ और पढना चाहते हैं तो यह लव स्टोरी पढ़िए

https://kyahotahai.com/live-in-relationship-wali-kahani-in-hindi/

अब आईटीआर फॉर्म डाउनलोड कर लीजिए

यहां आपको अब क्विक मेनू Quick Menu दिख रहा होगा। यहां आपको जाना है और Download ITR पर जाके link पर क्लिक करना है। ऐसा करते ही एक फॉर्म सामने आएगा जिसमें आपको अपना सारा ब्यौरा भरना है। इसमें टीडीएस जो कटा है उसका भी जिक्र करना है।

याद रखें फॉर्म 1 वे लोग भरेंगे जो सैलरी वाले हैं। यह इसलिए बता रहा हूं क्योंकि ज्यादातर सैलरी वाले लोग ही फॉर्म भरते समय कंफ्यूज होते हैं। बाकी लोग तो भर देते हैं लेकिन सैलरी वालों को परेशानी होती है। तो दोस्तों, सिंपल है आपको फॉर्म वन पर क्लिक करना है और अपनी जानकारी पूरी दे देनी है।

सबमिट करने से पहले चेक जरूर करें। details को validate करने का मतलब क्या है?

दोस्तों, आईटीआर भरते समय सावधानी रखने की जरूरत है। कुछ भी गलत न भर जाए। वरना आपकी मेहनत का पैसा जाया चला जाएगा। इसी क्रम में details को validate करने का एक विकल्प शो होगा। इसका मतलब ही यही होता है कि एक बार चेक कर लें कुछ गलत तो नहीं है और उसके बाद ही सबमिट बटन दबाएं।

Net Taxable income kaise dekh sakte hain?

दोस्तों यह बहुत ही अच्छा सवाल है। आप भी कंफ्यूज होते होंगे और यह जानना चाहते होंगे कि आखिर मेरी सैलरी का कितना पैसा टैक्स में कटता है। मतलब टैक्स में कटने वाला कुल पैसा कितना है। यह इसलिए भी जानना जरूरी है कि अगर यह आपको मालूम चल जाएगा तो उसे बचाने के लिए आप उसी हिसाब से अपनी निवेश की प्लानिंग कर सकते हैं। तो दोस्तों, सबसे बड़ी बात तो यह है कि आपके एचआर ने जो फॉर्म 16 दिया है उसमें पूरा ब्यौरा रहता है कि आपका कितना पैसा एक साल में टैक्स के लिए कटता है। अच्छा अगर ऐसा नहीं भी प्राप्त है तो अगर आप अपना पूरा डिटेल फॉर्म 1 में भरेंगे और जहां से भी आमदनी प्राप्त है सभी जानकारी दे देंगे तो एक साल में कितना पैसा टैक्स का बनता है वह अपने आप सामने आ जाएगा। आप चाहें तो Calculate tax button का यूज करके भी अपने टैक्स इनकम को कैलकुलेट कर सकते हैं कि हर साल आपका कितना पैसा कटता है।

ट्रेन की ये लव स्टोरी भी आपको पसंद आएगी-

https://kyahotahai.com/train-wali-love-story/

XML File kya hota hai?

इनकम टैक्स भरते समय यह सवाल भी कई लोगों के सामने रहता है। तो दोस्तों आसान भाषा में समझिए अगर आप किसी को भी कुछ दे रहे हैं तो उसका कुछ प्रूफ अपने पास भी रखते हैं इसके लिए आप फोटोकॉपी कराके रख लेते हैं या फिर उनसे अटेस्ट करवा लेते हैं। इसी तरह से अगर आप आईटीआर भर रहे हैं इसका बाद में कुछ गड़बड़ होने पर आपके पास क्या प्रूफ रहेगा तो इसके लिए जरूरी है कि आप XML File को जेनरेट करें ताकि यह प्रूफ सेव हो जाएगा और यह प्रमाणिक हो जाएगा कि आपने भरा है।

ITR-V kya hai? ITR-V kaise karte hain?

दोस्तों यह भी एक अच्छा सवाल है और यह बेहद जरूरी है जब आप आईटीआर फाइल करते हैं। ITR-V का मतलब है कि Income Tax Return Verification। अब आप समझ गए होंगे कि यह वेरिफिकेशन है कि आपने जो भी भरा है उसमें सत्यता कितनी है। इस फॉर्म को भरकर आपको इनकम टैक्स विभाग को भेजना होता है। आपको डाक का पता इसकी वेबसाइट पर मिल जाएगा। इसे भेजना अनिवार्य होता है तो आईटीआर फाइल करने के बाद इसे भेजना ना भूलें।

ITR bharne ke kya fayde hain in hindi

दोस्तों, सबसे पहली बात तो आप देश को चलाने में अपना योगदान दे रहे हैं। कोई भी देश उस देश के सही नागरिकों से ही चलता है जो समय पर इनकम टैक्स फाइल करते हैं। तो यह तो बात हो गई आपकी जिम्मेदारी की। इसके अलावा भी फायदे हैं। जैसे आपको बैंक से लोन चाहिए तो आईटीआर देखा जाएगा नहीं हो तो नहीं मिलेगा। आपको बिजनेस शुरू करना है तो आईटीआर मस्ट है। आपको विदेश जाना है और वीजा चाहिए तो आईटीआर चाहिए। इंश्योरेंस कवर आजकल बहुत जरूरी है जो कि बिना आईटीआर के नहीं मिलेगा। इसी तरह से अगर आपको अपनी सैलरी का कटा पैसा वापस चाहिए तो भी आपको यह भरना है।

(दोस्तों, अगर ये जानकारी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करिएगा। आप सबके सहयोग से ही हम आगे बढ़ेंगे और आप लोगों को ऐसी ही जानकारी लाकर देते रहेंगे तो हमें सहयोग कीजिए। अभी सिर्फ आपके शेयर करने और दोस्तों से हमारी वेबसाइट के बारे में चर्चा करने से हमारा सहयोग हो जाएगा। तो दोस्तों, स्माइल दीजिए ताकि हम भी ऊर्जा से भर उठें आपके लिए लिखते रहें)


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.