DSL Internet Connection information

DSL का मतलब डिजिटल सब्सक्राइबर लूप या डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन होता है। डीएसएल टेलीफोन लाइन के ज़रीये डिजिटल डेटा ट्रांसमिट करने का एक तारिका है। टेलीफोन लाइनें, सिग्नल के सीमित स्पेक्ट्रम तक लगभग 20 हर्ट्ज से ले कर 20,000 हर्ट्ज या वॉयस के लिए डेटा ट्रांसमिट कर शक्ति है। इसका मतलब है दसरी फ़्रीक्वेंसी भी डेटा ट्रांसमिट करने के लिए इस्तमाल हो सकती है।

DSL INTERNET CONNECTION


डेटा को टेलीफोन लाइन पर कंबाइन फिर मल्टीप्लेक्स किया जाता है। दोनो साइड्स पर एक डिवाइस होती है जैसी स्प्लिटर या फिर डीएसएल फिल्टर कहा जाता है जो डेटा पार्ट या टेलीफोनी पार्ट को अलग करता है। डीएसएल भौतिक परत कर्ता है ओएसआई मॉडल की सब से काम परत जो दूरसंचार नेटवर्क के मुक्तालिफ भागों को समाधान के लिए के ये केसी एक दसरे के साथ कनेक्ट है हमारे लिए उपयोग की जाति है प्रदान करते हैं। क्या मॉडल में एटीएम (एसिंक्रोनस ट्रांसफर मोड) या फिर ईथरनेट 2 संचार प्रोटोकॉल होते हैं जो डेटा लिंक परत (परत 2) और आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) जो नेटवर्क परत 3 इस्तमाल करता है।


ज्यादा तार डीएसएल सिग्नल्स को टेलीफोन लाइन्स पर ट्रांसमिशन के लिए मल्टीप्लेक्स किया जाता है डीएसएल को टेलीफोनी लाइन के बघैर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कंज्यूमर एंड पर एक डीएसएल मॉडम होता है जो सिग्नल्स को फोन लाइन पर ट्रैवल करने के काबिल बनाना है। दुसरी तार डीएसएलएएम मल्टीप्लेक्स या फिर सिग्नल को इंटरनेट बैकबोन पर कंबाइन करते हैं।


आम तौर पर उपभोक्ता डीएसएल की डाउनलोड स्पीड 256 के/बिट्स (किलोबिट्स प्रति सेकेंड) से ले कर 24,000 केबीटी/एस तक होती है ये डीएसएल टेक्नोलॉजी, लाइन की कंडीशंस और सर्विस लेवल पर लागू होता है। आम तौर पर एडीएसएल (एसिमेट्रिक डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन) अपलोड स्पीड डाउनलोड स्पीड से कम होती है और ये एसडीएसएल (सिमेट्रिक डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन) में डाउनलोड स्पीड के बराबर होती है। अगर आप को मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी है तो नीचे धन्यवाद बॉक्स पर क्लिक कर दिन और जारी करने की सूचनात्मक पोस्ट को शेयर के बटन पर क्लिक करें फेसबुक या ट्विटर पर अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *