Spread the love


योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath) आज दूसरी बार देश के सबसे बड़े सूबे यानी उत्तर प्रदेश के सीएम बनने जा रहे हैं। लेकिन दूसरी बार सीएम बनने के बावजूद आज भी उनका परिवार गरीबी में ही जी रहा है। उनकी बहन चाय बेचती हैं। सोचिए, आज के समय में भी देश को ऐसा सीएम मिला है, जो अपने परिवार की गरीबी दूर करने और बैंक बैलेंस बनाने में नहीं बल्कि समाज की सेवा करने में जुटा है। योगी आदित्यनाथ के परिवार (yogi adityanath ke pariwar ki kahani) की गरीबी के बारे में जानकर आप रो पड़ेंगे। चलिए आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

Contents hide

कितनी गरीब हैं योगी आदित्यनाथ की बहन (yogi adityanath ke bahan ki kahani)

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की बहन ऋषिकेश के कोठार गांव में रहती हैं। वे बेहद गरीब हैं और किसी भी तरह से अपने पूरे परिवार का पालन पोषण कर रही हैं। उनके पास चाय की एक छोटी सी दुकान है। यह दुकान भी घर से इतनी दूर है कि हर रोज कई किलोमीटर पैदल चल कर उन्हें यहां पहुंचना पड़ता है। योगी आदित्यनाथ के बहन (yogi adityanath sister) के तीन बच्चे हैं। अब सोचिए सास-ससुर, पति और बच्चों के साथ इतने बड़े परिवार को इस महंगाई के समय में एक छोटे से चाय की दुकान से खर्च चलाना कितना मुश्किल होता होगा। ऐसी बहन के भाई हैं योगी आदित्यनाथ जो देश के सबसे बड़े राज्य के सीएम हैं।


एक कमरे में रहते थे 17 भाई-बहन

योगी आदित्यनाथ के बचपन (yogi adityanath ka bachpan) में भी बहुत गरीबी देखी है। ताऊ और अपने परिवार को मिलाकर कुल 17 भाई बहन थे। गरीबी इतनी थी कि सिर्फ एक कमरे में इन सभी भाई-बहनों को रहना पड़ता था। लेकिन योगी आदित्यनाथ बचपन से ही सहनशील थे। वे सभी से मिलजुलक रहते थे। एक छोटे कमरे में रहते हुए भी कभी इन भाई बहनों में झगड़ा नहीं होता था बल्कि बहुत ही प्यार से रहते थे।

लाइट नहीं थी लालटेन से करते थे पढ़ाई

योगी आदित्यनाथ का बचपन इतनी गरीबी देखा है कि उसके बारे में सोच नहीं सकते। इनके घर में बिजली तक नहीं थी। लालटेन की रोशनी में सभी भाई बहन पढ़ते थे। लेकिन हां, यह था कि सबके सपने बड़े थे और इस कारण वे काफी मेहनत करते थे और मन लगाकर पढ़ते थे। पिता से बच्चे डरते भी थे, इसलिए भी वे लोग बहुत अनुशासन के साथ लालटेन के सामने बैठकर पढ़ाई करते थे।

आज भी वैसा ही है सबकुछ, यहां सीएम बनते ही लोग बदल देते हैं सबकुछ

योगी आदित्यनाथ ने कभी यह नहीं सोचा कि वह सीएम बन गए हैं तो चलिए अपनों की तस्वीर बदल दें। घर को चमका दें। बहनों को इतना दे दें कि उनकी गरीबी खत्म हो जाए। अपने रिश्तेदारों, घरवालों के लिए इतना कर दें कि आने वाली कई पुश्तें बैठकर खाएं। नहीं, योगी ने ऐसा कुछ नहीं किया। क्योंंकि वे तो महंत हैं, सच्चे योगी हैं। भोगी नहीं हैं। उन्होंने परिवार के लिए नहीं बल्कि प्रदेश के हर गरीब को समृद्ध करने में जुटे रहे। जबकि हम लोगों के सामने तमाम ऐसे सीएम उदाहरण हैं जो सत्ता में आए नहीं कि उनके घर और परिवार के लोगों के न्यारे वारे हो जाते हैं। उन लोगों के गांव चमक जाते हैं। इतना पैसा हो जाता है कि आने वाली पीढ़ियां बैठकर खा सकती हैं।

https://kyahotahai.com/dhoni-ke-bare-mein-bataen/

योगी आदित्यनाथ का असली नाम क्या है? yogi ka asli nam kya hai। yogi ka asli nam kya hai


योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath) का असली नाम अजय सिंह विष्ट है। महंत बनने के बाद वे योगी आदित्यनाथ बन गए। अब बहुत कम लोग उन्हें अजय सिंह विष्ट के नाम से जानते हैं। अब योगी आदित्यनाथ ना ही पूरी दुनिया में छा चुका है।

योगी आदित्यनाथ की शिक्षा कितनी है? yogi adityanath kitna padhe hain


यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के पास बीएससी की डिग्री है। वे मैथ से बीएससी हैं। इसका मतलब आप समझ सकते हैं कि योगी आदित्यनाथ पढ़ने में भी काफी होनहार रहे हैं।

योगी आदित्यनाथ की पत्नी का नाम। yogi adityanath ki shadi huyi hai ya nahi

यह बेहद ही फालतू सवाल है और यह वही लोग करते हैं जो उनकी आलोचना करते हैं। वरना हर किसी को मालूम है कि योगी आदित्यनाथ महंत हैं। वे बहुत पहले ही दीक्षा ले चुके हैं। ऐसे में वे शादी कर ही नहीं सकते हैं। ऐसे में साफ है कि उनकी कोई पत्नी नहीं हैं। अगर कहीं ऐसा कुछ लिखा हुआ मिले तो समझिए कि वह सिर्फ मनगढ़ंत हैं।

योगी आदित्यनाथ की उम्र कितनी है। yogi adityanath kitne sal ke hain

योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath age) की उम्र को लेकर भी लोग सवाल करते हैं। तो हम आपको सीधे यही बता देते हैं कि 5 जून 1972 को उनका जन्म हुआ था। अब इस आधार पर आप यह निकाल सकते हैं कि योगी आदित्यनाथ की उम्र अभी कितनी है।

योगी आदित्यनाथ की संपत्ति (yogi adityanath ke pas kitna paisa hai)

योगी आदित्यनाथ की संपत्ति को लेकर भी लोग तमाम तरह के सवाल करते हैं। आदित्यनाथ के पास कुल डेढ़ करोड़ की संपत्ति है। उनके पास लेकिन कृषि के लिए खेत नहीं है। उनके पास कोई प्रॉपर्टी शहरों में नहीं है।

योगी आदित्यनाथ के पास कौन सा मोबाइल और कार है (yogi adityanath ke pas kaun si car hai)

योगी आदित्यनाथ के पास निजी कोई वाहन नहीं है। उनके पास सिर्फ 12000 रुपये का एक मोबाइल फोन है। अगर कहीं आपको योगी आदित्यनाथ के कारों के शौक या मोबाइल के शौक को लेकर खबर मिले तो समझिए वह फर्जी है। उनके पास निजी स्तर पर ऐसा कुछ भी नहीं है। सिर्फ एक मोबाइल है।

योगी आदित्यनाथ का जन्म स्थान? yogi adityanath ka janm khan hua tha

योगी आदित्यनाथ का जन्म उत्तराखंड के पुरी गढ़वाल में हुआ था। इस जिले का मुख्यालय पौड़ी में पड़ता है, जिसे लोग श्रद्धा के भाव से देखते हैं।

योगी आदित्यनाथ पर आपराधिक केस। yogi adityanath ke khilaf kaun se case hain

योगी आदित्यनाथ के खिलाफ कई तरह के आपराधिक मामले दर्ज हैं। खासकर गोरखपुर में भी कई मामले हैं। लेकिन किसी भी मामले में उनपर आरोप सिद्ध नहीं हुआ है। इन आपराधिक मामलों के बारे में योगी आदित्यनाथ अपने चुनावी एफिडेविट में सबकुछ बता चुके हैं।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.