Spread the love

आम को पानी में डूबोकर खाने के फायदे | Why do we soak mangoes in water in hindi 2022 | आम कैसे खाएं | mango khane ka sahi tarika kya hai

दोस्तों, आम का सीजन आ गया है। अब बाजार में आम देखते ही जी ललचाएगा और आप बाजार में खींचे चले जाएंगे। गर्मियों में लोग आम चाव से खाते हैं। इसके पीछे एक यह वजह है कि आम का एक ही तो सीजन है। तो जब आम आता है तो इंसान सिर्फ आम ही खाता है। लेकिन कुछ लोग हीं गलती कर देते हैं। बाजार से आम लाते हैं और तुरंत खाने बैठ जाते हैं। ठहरिए, अगर ऐसा आप कर रहे हैं तो कई सारी बीमारियों को बुलावा दे रहे हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि गर्मियों में आम खाते कैसे हैं। बाजार से आए आम तुरंत खाने पर क्या होता है? दादी नानी वाले नुस्खे बताएंगे और फिर आप दिल खोलकर आम खाइए। तो चलिए शुरू करते हैं।

Why do we soak mangoes in water in hindi 2022

दोस्तों, जब भी आप यह पूछते हैं कि आखिर आम को खाने से पहले उसे पानी में डूबोना क्यों जरूरी है तो याद कीजिए बचपन वाले दिन। जब दादी और नानी मां तुरंत टोकती थीं कि बाजार से आम आया है तो इसे पहले पानी में डालो। वे ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं थीं लेकिन अपने तजुर्बे से यह बात बताती थीं लेकिन इसके पीछे साइंटिफिक रीजन भी है जिसके बारे में हम नीचे आर्टिकल में चर्चा करेंगे। ऐसा करना इसलिए भी जरूरी ताकि हम अपना पसंदीदा फल भी खाएं और स्वस्थ भी रहें। आम खाइए खूब खाइए लेकिन दादी-नानी के बताए नुस्खे के मुताबिक खाइए। तो क्या है इसका फायदा पानी में डूबोने का नीचे पढ़िए।

Phytic acid in mango | आम को कैसे खाएं

दोस्तों, Why do we soak mangoes in water in hindi 2022 के बारे में पढ़ेंगे तो आपको बता दें कि आम में कई गुण हैं तो उसके कुछ नुकसान भी हैं. उसमें सबसे ऊपर यही है कि उसमें Phytic acid होता है। यह एसिड एक एंटी पोषक तत्व है। साइंस के अनुसार इसकी वजह से शरीर को आयरन, जिंक, कैल्शियम और अन्य मिनरल्स को अवशोषित करने में दिक्कत होती है। इस एसिड के कारण आपके शरीर का तापमाान कई बार बहुत अधिक बढ़ सकता है। ऐसे में यह गर्मियों के मौसम में बेहद ही खरतनाक हो जाएगा। इससे दूर करने का सिंपल उपाय है कि आप इसे पानी में डूबो दें। आम को एक घंटे तक पानी में रख देंगे तो यह एसिड निकल जाएगा और आम आपका खाने के लिए तैयार होगा।

आम को खाने से पहले पानी में क्यों डूबोते हैं | Can we put mango in water?

दोस्तों, यही सवाल ऊपर किया गया था जिसका जवाब है कि कई सारी बीामारियों से खुद को बचाने के लिए ऐसा किया जाता है। पानी में डूबोने से उसका गर्म तासीर मर जाता है। गर्मी में अगर आम के गर्म तासीर को भी आप लेंगे तो फिर शरीर का तापमान अधिक हो जाएगा। ऐसे में ठंडे पानी में रख देंगे तो गरम तासीर खत्म हो जाएगी और फिर आम खाने लायक हो जाएगा। Why do we soak mangoes in water in hindi 2022 के सर्च में आपको नीचे आम के गुणों के साथ दुनिया के बेस्ट आम और आम भारत में कब आया सबकुछ पता चलेगा। तो चलिए पढ़िए।

Do you need to wash mangoes | आम को धोकर क्यों खाना चाहिए

Why do we soak mangoes in water in hindi 2022 के तहत जान लीजिए कि अगर आप आम को पानी में धोकर नहीं खाएंगे तो आप बीमार पड़ जाएंगे। कई बार बहुत बीमार पड़ सकते हैं। आप सबको मालूम है कि कई बार आम केमिकल से पकाए जाते हैं। ये केमिकल शरीर के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। इन केमिकल्स को दूर करने के लिए भी जरूरी है कि आप आम को पानी में धोकर ही खाएं। सिर्फ धोएं ही नहीं बल्कि कम से कम एक घंटे के लिए पानी में डूबो कर छोड़ दें। इससे केमिकल के साथ-साथ उसका हीट भी खत्म हो जाएगा।

Mango infused water hindi | Mango Mint Infused Water hindi

दोस्तों, गर्मी का मौसम है और आमों का सीजन है। Why do we soak mangoes in water in hindi 2022 बहुत जरूरी है। आम को तरह से तरह से यूज करना सीख लीजिए। मजा आएगा। आम को एक ही तरह से खाने से लोग बोर हो जाते हैं। लेकिन आम को अलग-अलग रूप में तैयार करके खाएंगे तो आपको मजा आएगा। आम के कई रूप हैं। आजकल आम पन्ना भी बाजार में खूब मिलता है। इसके अलावा स्लाइस करके या मैंगो शेक बनाकर पी सकते हैं। पानी के साथ आम को मिलाएंगे तो मजा बढ़ जाएगा। ट्राई कीजिए इसके तमाम वीडियो यूट्यूब पर हैं, उससे सीखिए और आम के साथ समर को एंज्वाय कीजिए।

आम को पानी में डूबोकर खाने के फायदे | Why do we soak mangoes in water in hindi 2022

दोस्तों, चलिए आपको इसके सारे फायदे बता देते हैं। आम को कम से कम आधा घंटा पानी में डूबो दीजिए। इससे आपको आम का स्वाद भी बढ़ा मिलेगा और आपके शरीर को भी फायदा होगा। चलिए फायदे गिनाते हैं.

-केमिकल दूर हो जाएंगे। पेस्टिसाइड और इंसेक्टिसाइड के जरिए अगर आम को पकाया गया है तो वे इससे दूर हो जाएंगे जो कि शरीर के लिए बेहद हानिकारक होते हैं।

– गर्म आम खाने से त्वचा संबंधी कई तरह के रोग हो सकते हैं। सिर दर्द या मतली की भी दिक्कत बढ़ सकती है। इसे रोकने के लिए आम को पानी में डूबो कर खाएं।

-आम के हिट प्रिंसिपल के कारण स्किन की दिक्कत होती है। इसे दूर करने के लिए भी जरूरी है कि पानी में डूबो कर छोड़ दीजिए फिर खाइए।

-आम के कारण वजन भी बढ़ता हेै लेकिन जब पानी में डूबोकर खाएंगे तो फैट बर्न होगा।

-आम का तासीर गर्म है। ऐसे में प्रचंड गर्मी में अगर आप आम सीधे खाएंगे तो शरीर का तापमान बढ़ेगा। इससे दिक्कत हो जाएगी। इसलिए आम को डूबोने के बाद ही खाएं।

origin of mango in india in hindi | भारत में आम कब और कहां से आया

आम के बारे में जानने की इच्छा सबकी रहती है। कई लोग यह भी जानना चाहते हैं कि आम भारत में कब से आना शुरू हुआ। आम की उत्पत्ति के बारे में लोग जानना चाहते हैं। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जाता है कि इसका इतिहास 4000 साल पुराना है। वहीं बड़े पैमाने पर देश में आम का बिजनेस पुर्तगालियों की तरफ से शुूरू किया गया, ऐसा बताया जाता है। Portuguese 1498 में कलकत्ता आए और वहां से आम का ट्रेड शुरू हुआ था।

Best mango in the world hindi | King of mangoes in world

दोस्तों, आम के सीजन में तो हर आम बेस्ट होता है। आम के शौकीनों के लिए कोई आम खराब नहीं होता है। हां, स्वाद और गुण के आधार पर और बाजार ने अपने आधार पर कुछ आमों को खास बना रखा है। इस आधार पर देखा जाए तो Alphonso mango को सबसे बेस्ट माना जाता है। Alphonso mango को King of mangoes भी कहा जाता है।

Which mango is sweetest mango in the world hindi | दुनिया का सबसे मीठा आम कौन सा है

coveted Carabao variant of mangoes को सबसे मीठा आम माना जाता है। Philippines में ये पाए जाते हैं और गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड्स में भी इनका नाम दर्ज है। इसे खाने के बाद आप मदहोश हो जाएंगे। इतना मीठा आम आप कभी नहीं खाए होंगे।

यह भी पढ़ें

क्रश का मतलब क्या होता है, किसी लड़की पर क्रश क्या होना क्या है

बड़े बूब्स वाली लड़की की दर्दनाक कहानी आपको रुला देगी

भोजपुरी की सनी लियोनी से मिलिए, हॉट तस्वीरें


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.