Spread the love

Trolling का मतलब क्या होता है | इंटरनेट ट्रोल उदाहरण क्या है | troll karna kya hota hai hindi | Trolling meaning in Hindi in social media | internet trolling meaning in hindi

दोस्तों, आज का दौर सोशल मीडिया का दौर है। इस दौर में आपको troll या Trolling शब्द से खूब पाला पड़ता है। troll karna kya hota hai hindi में इसीलिए सर्च किया जाता है। आखिर ट्रोल मीनिंग इन सोशल मीडिया क्या है। इंटरनेट ट्रोल का मतलब क्या होता है। इंटरनेट पर किसी को ट्रोल किया जाता है, तो उसका मतलब क्या है। ट्रोल का अर्थ क्या होता है,. यह तमाम ऐसे सवाल हैं जो सोशल मीडिया के इस दौर में आपके दिमाग में रोज आते होंगे। इसलिए हम यह आर्टिकल लेकर आए हैं जिसमें हम विस्तार से इसके बारे में आपको एक-एक जानकारी देंगे। तो फिर देर किस बात की चलिए दोस्तों, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। और हां, यहां आने के लिए लव यू रहेगा। स्टोरी पसंद आए तो शेयर जरूर करिएगा।

troll karna kya hota hai hindi

दोस्तों, ट्रोल का मतलब आज के सोशल मीडिया के दौर में मजाक उड़ाने से है। यानी यहां लोगों को ट्रोल किया जाता है। आपने सुना होगा कि ट्विटर पर अमुक नेता या अभिनेता ट्रोल हो गया। यानी वो कोई बात बोला जो लोगों को बुरा लग गया तो लोग उन्हें ट्रोल करने लगते हैं। आजकल तो ट्रोलर ऐसे हो गए हैं कि वे कुछ इस तरह की भाषा में भी ट्रोल करते हैं जो बेहद ही आपत्तिजनक होता है और कई बार तो ट्रोल होने वाला इंसान खुद को हानि भी पहुंचा देता है। ट्रोल को एक तरह से कहा जाए तो सोशल मीडिया के दौर में यह सबसे खतरनाक शब्द बन गया है और इससे लोगों को, उनकी छवि को और उनके आत्मसम्मान को बहुत ही नुकसान पहुंच रहा है।

trolling meaning in hindi | troll karna kya hota hai hindi

दोस्तों, अगर सोशल मीडिया को छोड़कर व्यापक रूप में troll karna kya hota hai hindi जानना चाहते हैं तो फिर हम आपको इस शब्द की उत्पत्ति और फिर उसके प्रयोग से जोड़कर बताएंगे। कहा जाता है कि लेखक जॉन लिंडो ने एक जगह पर माना है कि ट्रोल स्वीडिश लोककथाओं में प्राकृतिक प्राणियों के रूप में वर्णित एक शब्द के रूप में मिलता है। कहा जाता है कि इसी शब्द के रूप में इसकी उत्पत्ति हुई थी। आप इसका अर्थ देखेंगे तो आपको तीन तरह के अर्थ मिलेंगे। एक है मछली पकड़ने की प्रक्रिया को ट्रोल कहते हैं। कहते हैं कि मछली पकड़ने वाली एक नाव होती है जो बहुत ही धीमी गति से चलती है, उसी को ट्रोलिंग के रूप में लोग जानते हैं। दूसरा अर्थ देखेंगे तो आपको लोककथाओं के आलौकिक प्राणी के रूप में मिलेगा जो गुफाओं में रहते थे। वहीं आज के दौर में आपको सोशल मीडिया ट्रोल या इंटरनेट ट्रोल के रूप में इसका यूज मिलेगा।

ट्रोल मीनिंग इन सोशल मीडिया हिंदी में | troll karna kya hota hai hindi

दोस्तों, जैसा कि मैंने उपर उदाहरण देते हुए समझाया था कि सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर या अन्य किसी भी जगह पर किसी व्यक्ति का मजाक उड़ाना, उसकी कही बातों का उपहास करना ही ट्रोल करना है। फिर उदाहरण दूं तो सेक्स को लेकर कोई हिरोइन जैसे स्वरा भास्कर ने कोई बयान दे दिया। स्वरा इसलिए मैं कह रहा हूं कि क्योंकि वह सोशल मीडिया पर बहुत ट्रोल होती हैं। तो उनके बयान से अगर एक पक्ष जिसे उनका बयान बुरा लगा है वह उनके पीछे पड़ जाएगा। उन्हें तरह तरह से ट्रोल करना शुरू कर दिया जाएगा। कभी उनकी हॉट वेबसीरीज के किसी फोटो के साथ तो कभी उनके अतीत में कही किसी बात को लेकर या फिर किसी अन्य बयान को लेकर। इस ट्रोलिंग के कारण कई बार कई सेलिब्रेटी बहुत दुखी हो जाते हैं और बयान जारी कर आलोचना भी करते हैं। कई जगह तो देखा गया है कि ट्रोलिंग के कारण किसी ने खुद को नुकसान भी पहुंचा दिया। क्योंकि सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग को सभी लोग बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। वहीं ट्रोल करने वाले ऐसी भाषा का प्रयोग करेंगे कि आप सह नहीं पाएंगे।

इंटरनेट ट्रोल उदाहरण क्या है | internet trolling meaning in hindi

इंटरनेट ट्रोल का उदाहरण यही है कि ऑनलाइन ट्रोलिंग। इंटरनेट पर यानी सोशल मीडिया पर किसी का मजाक उड़ाना। इंटरनेट के जमाने में ट्रोलिंग का मतलब उकसाने से भी है। किसी के बयान को लेकर जानबूझकर उन्हें ट्रोल कर उकसाया जाता है। यह निगेटिव टर्म में सोशल मीडिया पर यूज किया जाता है। मतलब आप समझ ही गए होंगे कि आज के दौर में ट्रोल का मतलब है कि एक गिरोह का किसी के पीछे पड़ जाना और उन्हें बार-बार इंटरनेट पर उकसाना। उनके बयानों या किसी काम को लेकर उनका मजाक उड़ाना और इतने गंदे तरीके से मजाक उड़ाना कि सामने वाला आक्रोशित हो।

Trolling meaning in Hindi in social media

Trolling meaning in Hindi in social media समझाने के लिए भी मैं आपको उदाहरण दूंगा। जैसे- प्रियंका चोपड़ा ने बयान दे दिया कि दिवाली पर पटाखे ना जलाएं। अब ट्रोलर उनके पीछे पड़ जाएंगे। देखेंगे कि उनका कोई फोटो ऐसा है क्या जिसमें वो पटाखे जला रही हैं या ऐसा कुछ भी कर रही हैं। या फिर एक धर्म विशेष के लोग दूसरे धर्म के लोगों के किसी त्योहार की तस्वीर ले लेंगे और कहेंगे कि उनके धर्म पर तो कुछ नहीं कहा लेकिन हमारे त्योहार पर देखिए क्या बयान दे रही हैं। अच्छा यहां तक तो ठीक है लेकिन कुछ कुंठित ट्रोलर अब उनके बोल्ड फोटो निकालेंगे। उसे सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे और उनके बारे में उल्टी सीधी बाते करेंगे। उनके पति, उनके परिवार को इसमें घसीटेंगे। तो फिर आप समझ गए होंगे कि कैसे सोशल मीडिया पर इसके जरिए चरस बोया जा रहा है।

किसी को ट्रोल करना क्या होता है | troll karna kya hota hai hindi

दोस्तों किसी का मजाक उड़ाना, किसी के बयान का उपहास करना। किसी के निजी किसी संदर्भ को लेकर सोशल मीडिया पर हमलावर हो जाना और उसके पास्ट को खोदना और उस पर हमला बोलना ये सब ट्रोल करना या ट्रोलिंग करना ही होता है। आज के दौर में नेता और हीरो-हिरोइन खूब ट्रोल होते हैं। खासकर क्रिकेटर और हीरो-हिरोइन तो इससे बच नहीं पाते हैं। अक्सर किसी बयान, किसी फोटो या किसी इवेंट को लेकर उन्हें ट्रोल कर दिया जाता है। कई बार ट्रोलिंग करने वाले उनके परिवार तक को इसमें घसीट देते हैं। जैसे- शाहरुख खान के बेटे के ड्रग्स केस के दौरान आपने देखा कि कैसे उनकी बेटी और खुद शाहरुख को तमाम तरह से ट्रोल किया गया। तो यह खतरनाक संकेत है।

किसी को ट्रोल क्यों करते हैं | troll karna kya hota hai hindi

दोस्तों, कुछ लोगों को तो ट्रोल करने में मजा आता है तो कुछ लोग बहती गंगा में हाथ धोते हैं। सोशल मीडिया पर सबको चरस बोना है, तो फिर जैसे ही मौका मिलता है लोग अपनी कुंठा जाहिर कर देते हैं और ट्रोल करके दिखा देते हैं कि उनके मन में कितनी गंदगी भरी हुई है। जैसे किसी हिरोइन को ट्रोल करते हुए उसके परिवार को घसीटना या उसकी पुरानी हॉट तस्वीरों पर मजे लेना ये सब इसी गंदी ट्रोलिंग का ही हिस्सा है।

(दोस्तों, उम्मीद है कि आप ट्रोलिंग किसे कहते हैं और सोशल मीडिया ट्रोलिंग क्या है, इसके बारे में सब जान गए होंगे। अगर आप किसी भी नए सब्जेक्ट पर कुछ पढ़ना चाहते हैं तो हमें टॉपिक बताएं। हम आपके लिए आर्टिकल लाएंगे। आप भी कुछ लिखते हैं तो हमसे शेयर करें आपके नाम के साथ यहां छापेंगे। लव यू दोस्तों, प्लीज इसे शेयर करिए आपका सहयोग चाहिए।)

इसे भी पढ़ें-

यूट्यूब पर रोस्टिंग वीडियो कैसे बनाएं, कैरी मिनाती की तरह करोड़ों कमा सकते हैं

चूतिया क्या होता है, लड़कियां इसे सुनकर नाराज क्यों हो जाती हैं

बकलोल किसे कहते हैं




Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.