Spread the love

जुगाड़ गाड़ी क्या है | जुगाड़ की आवाज क्या है | Jugaad meaning in Hindi | jugaad kya hota hai hindi | कबाड़ से जुगाड़

jugaad kya hota hai आपके मन में भी अक्सर यह सवाल आता होगा। यह समय जुगाड़ का समय है। अपने देश यानी भारत को जुगाड़ का देश कहा जाता है। यहां हर जगह आपको जुगाड़ के इतने सारे उदाहरण मिल जाएंगे कि आप खुश हो जाएंगे। कई जुगाड़ तो ऐसे होते हैं कि उसे देखते ही दिल खुश हो जाता है। यही वजह है कि कई लोग जानना चाहते हैं कि आखिर jugaad kya hota hai। जुगाड़ किसे कहते हैं। कुछ लोग जुगाड़ का अंग्रेजी मतलब भी जानना चाहते हैं। आपके इसी सवालों का जवाब देने के लिए हम यह आर्टिकल आपके लिए लाए हैं। इसमें आपको जुगाड़ के बारे में सारी जानकारी यहां मिल जाएगी। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं। यहां आने के लिए लव यू रहेगा।

jugaad kya hota hai hindi

दोस्तों, कोई भी काम अगर बहुत कठिन है तो उसे सरल ढंग से करने के लिए जो शार्टकट या उपाय अपनाया जाता है वही जुगाड़ है। मतलब ऐसी कोई तरकीब जिससे किसी कठिन दिख रहे काम को अचानक से बहुत ही आसान बना दिया जाए तो आप कहेंगे कि वाह क्या जुगाड़ लगाया है। यह एक तरह से किसी भी काम को करने की विधि ही है लेकिन ऐसे अंदाज में जैसे स्वाभाविक रूप से संभव नहीं है। उदाहरण के लिए- अपने देश मे बहुत सारे गरीब लोगों के घर में आप देखेंगे कि बहुत ही जुगाड़ से तार का इस्तेमाल कर पंखा चलाया जाता है या मोबाइल को चार्ज किया जाता है। उनका जुगाड़ आपका दिल जीत लेता है। इसी तरह से कभी-कभी आप देखेंगे कि कोई गरीब इंसान उसके बास बड़ी गाड़ी नहीं है तो वह जुगाड़ से अपनी साइकिल को ही ऐसा बना देता है कि कई बड़ी गाड़ियां उसके सामने फेल हो जाती हैं। वह उसी में पंखा लगा लेता है, हॉर्न लगा लेता है और कई और जुगाड़ कर लेता है।

जुगाड़ किसे कहते है | jugaad kya hota hai hindi

जुगाड़ जैसा कि हमने आपको बताया कि किसी भी काम को आसान बना देने की तरकीब ही जुगाड़ है। कहने का मतलब यह है कि अगर आपको पंपिंग सेट से बना हुआ मोटरसाइकिल दिख जाए तो समझ जाइए कि वह जुगाड़ का सबसे बड़ा उदाहरण है। आजकल गांवों में आपने देखा होगा कि किसी भी खराब गाड़ी का इंजन लगाकर कोई ठेला गाड़ी बना देता है जो बाइक की तरह दिखता है। इस ठेला गाड़ी से वे इतना भारी-भरकम सामान भी उठा लेते हैं जो कई मजबूत गाड़ियों में नहीं जाता है तभी तो सर, ये जुगाड़ है। मतलब ऐसी विधि जो किसी काम को आसान बना दे।

Jugaad meaning in Hindi | jugaad kya hota hai hindi

जुगाड़ का हिंदी अर्थ आप देखेंगे तो आपको कई अर्थ मिलेंगे। एक तो होगा युक्ति। दूसरा अर्थ मिलेगा तरकीब। तीसरा अर्थ है कि किसी भी कठिन काम को आसान कर देने वाली विधि। कुल मिलाकर यह विधि और तरीका है जिससे कितना भी कठिन दिखने वाला काम इतना आसान हो जाता है कि आप कहते हैं वाह भाई क्या जुगाड़ है। जुगाड़ वाले वीडियो आपने देखा ही होगा कि कितने वायरल होते हैं। इसका मतलब है कि इस तरह के वीडियो को लोग खूब पसंद करते हैं। आपने देखा होगा कि महिंद्रा कंपनी के मालिक अक्सर ट्विटर पर जुगाड़ वाले वीडियो डालकर नतमस्तक हो जाते हैं।

जुगाड़ की आवाज क्या है | jugaad kya hota hai hindi

दोस्तों, जैसा जुगाड़ वैसी आवाज। इसलिए यह पूछना कि जुगाड़ की आवाज क्या है, यह तभी बताना संभव होगा जब जुगाड़ क्या है, उसे जाना जाए। जैसे अगर जुगाड़ से बनी मोटरगाड़ी हो तो फिर वो अर्र..अर्र…जैसी आवाज निकालती है। इसी तरह अगर जुगाड़ की कोई भूसा गाड़ी हो तो वो चर्र-चर्र जैसी आवाज निकालेगी। घरेलू सामानों से अगर कुछ बनाएंगे तो ऊर्रर्रर्र..जैसी आवाज निकलेगी।

jugad meaning in English and hindi | jugaad kya hota hai hindi

अगर आप अंग्रेजी में इसका अर्थ खोजेंगे तो आपको मिलेगा कि makeshifter. यानी makeshifter ही आपको जुगाड़ की अंग्रेजी मिलेगी। वहीं हिंदी में इसका अर्थ जो है वह हमने आपको ऊपर बता दिया है कि इसका मतलब है कोई काम आसानी से करने की विधि। या फिर कुछ ऐसे आइडिया से काम करने की विधि जिससे कोई भी चीज इतनी आसानी से हो जाए कि लोग कहें वाह उस्ताद क्या जुगाड़ लगाए हो। ऐसी विधि जो दिल जीत ले। काम करने की ऐसी विधि जो किसी भी काम को इतना आसान कर दे कि मजा आ जाए।

कबाड़ से जुगाड़ | jugaad kya hota hai hindi

कबाड़ से जुगाड़ का मतलब यह है कि घर का फालतू सामान जिसे कबाड़ माना जाता हो उससे कुछ ऐसा चीज बना दिया जाए कि हर कोई तारीफ करे। जैसे अगर आपके घर में टेंपो है और वह खराब हो गई हो तो उसका इंजन निकालकर उससे ठेला बाइक बना लें तो फिर वह कबाड़ से जुगाड़ का उदाहरण है। इसी तरह से कबाड़ के किसी भी सामान से अगर आप कुछ बेहतर चीज बना दें जो सबका दिल जीत ले तो हम कहेंगे कि कबाड़ से क्या जुगाड़ बना दिया।

(दोस्तों, उम्मीद है कि आप जुगाड़ के बारे में सबकुछ जान गए होंगे। आपको किस टॉपिक पर क्या पढ़ना है नीचे कमेंट में जरूर बताएं। यहां आते रहें और प्यार बरसाते रहें और प्लीज इसे शेयर कर दें, आपका सहयोग चाहिए)

इसे भी पढ़ें-

गे मतलब क्या होता है, गे कैसे सेक्स करते हैं, क्या वे बच्चे पैदा कर सकते हैं

लेस्बियन क्या होता है, लड़कियां आपस मे सेक्स कैसे करती हैं


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.