Spread the love

ब्लूटूथ (Bluetooth) को लेकर तमाम सवाल आपके मन में होंगे। आजकल Bluetooth headphones का जमाना है। नए-नए Bluetooth headphones बाजार में आ गए हैं। लेटेस्ट वर्जन के साथ कौन सा हेडफोन्स लिया जाए यह हर कोई जानना चाहता है। इसके साथ आपको यह भी जानना है कि आपके मोबाइल का ब्लूटूथ किस हेडफोन (mobile bluetooth headphones) के ब्लूटूथ को सपोर्ट करेगा। तो चलिए आज इस पर विस्तार से बात करते हैं।


तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि आखिर Bluetooth है क्या और यह कैसे काम करता है। हेडफोन के लिए
Bluetooth क्या अलग होता है या यह समान ही होता है। Bluetooth के वर्जन क्या-क्या हैं, कौन सा लेटेस्ट वर्जन है। सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी।

Bluetooth क्या है और कैसे काम करता है?

आज का युग डिजिटल युग है। हर हाथ में मोबाइल है और लगभग हर इंसान को किसी न किसी रूप में कुछ न कुछ एक दूसरे के साथ शेयर करना है। यह काम आसान बनाता है Bluetooth। खासकर जब आसानी से आपको डेटा शेयर करना हो तो फिर आप Bluetooth की तरफ ही जाते हैं। अपने दोस्तों से कहते हैं कि तुम अपने मोबाइल का Bluetooth ऑन करो फिर आप अपना ऑन करते हैं और सेकेंडो में उसके मनपसंदीदा डेटा को उस तक भेज देते हैं। यह सबसे आसान तरीका है यह जानने का कि आखिर Bluetooth है क्या और कैसे काम करता है।


इसे भी पढ़ें-

Bluetooth in Hindi ब्लूटूथ क्या है

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि बिना किसी वायर के सीधे आपके मोबाइल में आपके दोस्त के मोबाइल से डेटा शेयर हो गया। मतलब क्या है, सीधी सी बात है कि यह एक वायरलेस तकनीक (Wireless technology) है। इसमें वायर की जरूरत ही नहीं है। मतलब साफ है कि अगर आपके पास Bluetooth है तो फिर आपको किसी भी तरह के कार्ड, एडाप्टर आदि की जरूरत नहीं है डेटा ट्रांसफर के लिए। आप बस Bluetooth ऑन करते हैं डेटा ट्रांसफर हो जाता है।

कितने devices आप कर सकते हैं कनेक्ट

अब आपके दिमाग में यह बात होगी कि क्या हम अपने 10 दोस्तों को उनके मोबाइल में एक साथ डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर ऐसा तो फिर जान लीजिए कि नहीं। आप सिर्फ 7 दोस्तों को ही ऐसा कर पाएंगे। सात से अधिक मोबाइल को कनेक्ट नहीं कर सकते हैं। स्मार्टफोन्स के साथ आप पीसी और लैपटॉप (bluetooth connect with laptop) को भी कनेक्ट कर सकते हैं।

bluetooth latest version। bluetooth का लेटेस्ट वर्जन क्या है

bluetooth latest version को लेकर आपके मन में कई सवाल होंगे। आप जानना चाहते हों कि कौन सा वर्जन सबसे नया है। तो जान लीजिए कि bluetooth latest version 5.2 है। तो कुछ लोग यह भी पूछते हैं कि क्या bluetooth headphones के लिए bluetooth latest version 5.2 बेहतर है तो निश्चित रूप से जो भी लेटेस्ट होगा उसमें तकनीक सबकुछ नया होगा जो कि आपके लिए अच्छा और बेहतर काम करेगा।

Bluetooth 4.0 connect to 5.0 device? Bluetooth 4.0 क्या 5.0 से कनेक्ट करता है

जी हां, आप इसे लेकर श्योर रहिए कि Bluetooth 4.0 निश्चित ही Bluetooth 5.0 को सपोर्ट करेगा। यह इसलिए क्योंकि इसकी तकनीक ऐसी ही बनी हुई है। ऐसे में अगर आपके फोन में यही वर्जन है और आप अपडेट वर्जन का हेडफोन ले रहे हैं तो फिर चिंता मत करिए। आपका हेडफोन आपके फोन से आराम से कनेक्ट हो जाएगा और आप इसका आनंद पूरा ले सकेंगे।

Bluetooth 5.1 good? Bluetooth 5.1 कैसा है


आप यह जान लीजिए कि Bluetooth का कोई भी वर्जन खराब नहीं है। हां, समय के साथ चीजें अपडेट हो रही हैं। टेक्नोलॉजी नया आ रहा है। दूरी बढ़ती जा रही है। पहले मोबाइल सटा के रखना पड़ता था तब चीजें ट्रांसफर होती थीं। अब इसकी दूरी अच्छी खासी हो तब भी आप डेटा ट्रांसफर कर पाते हैं। ऐसे में हर वर्जन सही है। जहां तक Bluetooth 5.1 की बात है तो यह Bluetooth 5.0 से ज्यादा बदलाव नहीं है लेकिन यह भी अच्छा है और निश्चित ही रूप से फायदेमंद है।

Bluetooth 5.0 good for gaming? गेम खेलने के लिए Bluetooth का कौन सा वर्जन सही है?

Bluetooth का कोई भी वर्जन गेमिंग के लिए शानदार है। खासकर आज कल के वर्जन को लीजिए। लेटेस्ट वर्जन के साथ आप गेम पर जाएंगे तो आपको शानदार स्पीड मिलेगी और आपको खेलने में मजा आएगा। ऐसे में साफ है कि Bluetooth 5.0 या इससे ऊपर के वर्जन को लेंगे तो गेम खेलने में आपको मजा आएगा क्योंकि यह लेटेस्ट हैं और यह काफी फास्ट हैं।

5.0 Bluetooth Connect to 5.1 earbuds? 5.1 earbuds को 5.0 Bluetooth सपोर्ट करेगा?


आजकल Bluetooth earbuds का जमाना है। ऐसे में आपके मन में Bluetooth earbuds से जुड़े कई सारे सवाल होंगे। इसमें सबसे बड़ा सवाल bluetooth version को लेकर रहता है। इसमें एक सवाल यह भी आता है कि क्या 5.0 Bluetooth हमारे 5.1 earbuds को सपोर्ट करेगा। तो इसका जवाब है नहीं। यह इसलिए क्योंकि अगर आपके earbuds का वर्जन लेटेस्ट है तो वह उसके आगे के वर्जन को ही सपोर्ट करेगा। इसका मतलब यह है कि अगर आपका 5.1 earbuds है तो फिर आपको 5.2 Bluetooth version ही सपोर्ट करेगा।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.