Spread the love

अगर आप SEO के बारे में जानते है तो आप backlink जैसे शब्द बहुत सुने होंगे और आपके मन में ये सवाल आता होगा कि आखिर ये backlink kya hai है? दरअसल आपके वेबसाइट पर SEO करने में बैकलिंक बहुत महत्वपूर्ण होता है, इसलिए आपको बैकलिंक के बारे में अच्छे से जान लेनी चाहिए.सबसे पहले ये जान लीजिये कि अगर आपके अपने वेबसाइट के पेज पर आपके अपने ही उसी वेबसाइट के दूसरे पेज का लिंक लगाया है तो ये Backlink नहीं होता है ये Internal link होता है।

दरअसल अगर आपकी वेबसाइट कि लिंक किसी दूसरे वेबसाइट के पेज में ऐड किया हुआ है तो इसे Backlink कहते है. यानी आपके पेज पर ट्रैफिक किसी दूसरे वेबसाइट पर से आ रही है. जो कि SEO में काफी महत्व रखता है. और आपके पास जितना बैकलिंक होगा वो आपके वेबसाइट के लिए अच्छा होगा।

ऐसे में सर्च इंजन पर रैंक करना आसान हो जाएगा. मगर इसमें एक बात का ध्यान रखना परता है कि आपकी बैकलिंक जिस वेबसाइट पर है वो पॉपुलर कितना है. उस पर कितने ट्रैफिक आते है. अगर आपको जहाँ से बैकलिंक मिल रहा है और वहाँ पर ट्रैफिक नहीं आ रहा तो फिर ये Quality backlink नहीं होता है. सर्च इंजन इसे महत्व नहीं देगा और आपके वेबसाइट को रैंक नहीं करेगा.

ये भी पढ़े:- SEO क्या है और यह कैसे किया जाता है ?

Backlink के फायदे :

बैकलिंक के सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपको मुफ्त में ट्रैफिक मिल जाता है. यानी जहाँ से बैकलिंक मिल रहा है वहाँ के ट्रैफिक आपके वेबसाइट पर आने लगते है, तो सर्च इंजन ये समझता है कि आपकी कंटेंट में क्वालिटी है इसलिए तो दूसरे वेबसाइट के ट्रैफिक भी आपके वेबसाइट पर आना चाहते है. तभी सर्च इंजन आपके वेबसाइट को रैंक करना शुरू कर देता है. बैकलिंक बनाने के लिए आप दूसरे ब्लॉग्गिंग वेबसाइट पर जाकर कमेंट में अपने लिंक डाल दिया करे. कभी कभी अगर आपकी वेबसाइट पॉपुलर होजाने के बाद फिर आपको बहुत से बैकलिंक मिलना शुरू हो जाएगा।

Backlink कैसे मिलता है

दोस्तों, सबसे आसान तरीका होता है कि जो भी पॉपुलर वेबसाइट हैं, वहां पर आप विजिट करें. देखें कि वे क्या लिख रहे हैं। जैसे उन्होंने कोई नया आर्टिकल डाला तो उस पर आप कमेंट कीजिए। साथ में आप अपनी वेबसाइट का लिंक भी उनके कमेंट बॉक्स में छोड़ दीजिए। अगर आपकी वेबसाइट का आर्टिकल भी उनकी वेबसाइट से मिलता जुलता है और आपका पोस्ट उन्हें अच्छा लगता है। उन्हें लगता है कि आपने जो लिखा है, उससे उनके रीडर प्रभावित होंगे तो वे आपके इस लिंक को अपने वेबसाइट पर मौका दे सकते हैं। ऐसा हुआ तो फिर आपको इसका फायदा मिल जाएगा। यहां से आपका बैकलिंक तैयार हो जाएगा। दूसरा रास्ता ये हो सकता है कि आप कुछ भी अच्छा लिख रहे हैं तो पॉपुलर वेबसाइट के लोगों से शेयर करते रहिए। इनबॉक्स या मेल के जरिए संभव हो तो वैसे भी कर सकते हैं. उन्हें आप में पोटेंशियल दिखेगा तो वे जरूर आपके लिखे को अपने वेबसाइट पर जगह देंगे।


Spread the love

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.