Spread the love

दोस्तों, आज चलिए YouTube की कहानी सुनाते हैं। YouTube पर हम सभी आजकल खूब समय बिताते हैं। लेकिन मैं दावे से कह सकता हूं कि ज्यादातर लोगों को नहीं मालूम होगा कि YouTube की शुरुआत कैसे हुई थी। आप यह भी नहीं जानते होंगे कि यूट्यूब का मालिक कौन है।

तो आइए आज इन्हीं सारे सवालों का जवाब खंगालते हैं। पता करते हैं कि यूट्यूब पर पहला वीडियो किसने डाला था। कब इसकी शुरुआत हुई और कैसे हुई।


यूट्यूब का मालिक कौन है?
दोस्तों यूट्यूब का मालिक गूगल है। जी हां, गूगल ने यूट्यूब को बनाया तो नहीं लेकिन इसे खरीद जरूर लिया और इस कारण से अब मालिकाना हक गूगल के ही पास है। गूगल ने 2006 में यूट्यूब को $1.65 बिलियन में खरीदा था।

यूट्यूब का अविष्कार किसने किया?
एक कंपनी PayPal के तीन कर्मचारी चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) और जावेद करीम (Jawed Karim) ही वास्तव में यूट्यूब के आविष्कारक हैं। जी हां, दोस्तों इसके पीछे भी एक खूबसूरत कहानी है।

दरअसल, ये तीनों एक शादी में गए थे जहां इन्होंने एक वीडियो बनाई। ये इस वीडियो को आपस में और कुछ दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते थे लेकिन ऐसा कोई प्लेटफॉर्म नहीं था। ऐसे में इनके दिमाग में बस यहां से यूट्यूब का आइडिया जन्म लिया।

इस आइडिया में यही था कि एक ऐसा वेबसाइट बनाए जहां हम आपस में वीडियो शेयर कर सकें और इसके फलस्वरूप यूट्यूब के रूप में एक महान प्लेटफॉर्म का जन्म हुआ।


YouTube पर वीडियो अपलोड की शुरुआत कैसे हुई?

दोस्तों, चलिए अब आपको बताते हैं कि यूट्यूब पर वीडियो अपलोड की शुरुआत कैसे हुई। यूट्यूब पर पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया था। यह एक चिड़ियाघर का वीडियो था। इस वीडियो का नाम Me at the zoo था। इस वीडियो को इसके संस्थापकों में से एक करीम साहब ने अपलोड किया था। आज भी इस वीडियो को देखा जा सकता है।

सबसे पहला Youtuber?

जी हां दोस्तों यह भी एक सवाल हमेशा ही बना रहता है लेकिन इसका जवाब बेहद ही आसान है। निश्चित रूप से पहले यूट्यूबर इसके संस्थापक Jawed Karim ही थे। उन्होंने ही पहला वीडियो अपलोड किया था। यह सिर्फ 18 सेकंड का वीडियो था।

YouTube का Headquarter

दोस्तों यह जानकारी भी आपके लिए बेहद जरूरी है कि यूट्यूब का मुख्यालय कैलिफोर्निया के San Bruno में है।

ऐसे करें लाखों की कमाई

पहले वीडियो बनाएं और फिर सब्सक्राइबर्स बढ़ाएं। जब आपका मानक पूरा हो जाएगा तो फिर आपका चैनल मोनोटाइज हो जाएगा और फिर आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। जैसे सब्सक्राइबर बढ़ेंगे आपके चैनल से कमाई भी बढ़ती जाएगी।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.