October 18, 2024

दोस्तों, आज हम आपको म्यूजिक इंडस्ट्री की सबसे बड़ी कंपनी T-Series के बारे में विस्तार से बताएंगे। इस कंपनी को किसने खड़ा किया। उनके साथ क्या हुआ। वर्तमान में इस कंपनी का मालिक कौन है। इस कंपनी का ग्रोथ कैसा है। सबकुछ आप इस आर्टिकल में जान पाएंगे।

पहले जान लेते हैं T-Series क्या है?

दोस्तों, T-Series देश की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी है। इसके साथ ही अब यह फिल्में भी प्रोड्यूस करने लगी है। इतना ही नहीं फिल्मों का डिस्ट्रिब्यूशन भी अब यह कंपनी देख रही है।

म्यूजिक इंडस्ट्री की कितनी हिस्सेदारी
दोस्तों, T-Series म्य़ूजिक इंडस्ट्री में अपना जलवा कायम किए हुए है। अगर हिस्सेदारी की बात करें तो करीब 35 फीसदी अकेले की हिस्सेदारी यह म्यूजिक के क्षेत्र में रखता है।

यूट्यूब पर भी है T-Series का दबदबा
दो
स्तों, यूट्यूब पर भी T-Series का दबददबा देखा जा सकता है। T-Series सबसे पहले एक करोड़ सब्सक्राइबर बनाया था और आज भी सबसे अधिक सब्सक्राइबर (186 M) का रिकॉर्ड भारत में इसी के नाम पर है।

T-Series की स्थापना कब हुई?

दोस्तों, T-Series की स्थापना 11 जुलाई 1983 को हुई। म्यूजिक इंडस्ट्री के बादशाह कहे जाने वाले गुलशन कुमार ने इसकी स्थापना की थी।

गुलशन कुमार के बारे में जानिए
गुलशन कुमार का जन्म 5 मई 1956 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। गुलशन कुमार शुरू में अपने परिवार के बिजनेस सस्ते ऑडियो कैसेट बेचने से अपना करियर शुरू किया। यहीं से उन्हें म्यूजिक का चस्का लगा। बाद में उन्होंने खुद की म्यूजिक कंपनी खोल दी। पर, कुछ लोगों को उनकी यह शोहरत रास नहीं आई और 1977 में 12 अगस्त को एक मंदिर के बाहर उन्हें गोलियों से भून दिया गया।


किस फिल्म से हुई थी शुरुआत
T
-Series ने फिल्म की दुनिया में कदम तुम बिन फिल्म से किया था। हालांकि बॉक्स ऑफिस पर तो नहीं लेकिन बाद में माउथ पब्लिसिटी से यह फिल्म खूब हिट रही थी।


T-series की जिम्मेदारी अब किसके पास है
दोस्तों, गुलशन कुमार के बेटे भूषण कुमार ही अब T-series के मालिक और सर्वेसर्वा हैं। उन्होंने बहुत खूबसूरती से कंपनी को आगे बढ़ाया है।

T-series की मालकिन कौन हैं
T-series की मालकिन की बात करें तो भूषण कुमार की पत्नी और ऐक्ट्रेस दिव्या खोसला कुमार हैं। दिव्य़ा एक बेहतरीन निर्देशक भी हैं। दिव्या काफी सोच समझकर अच्छे सब्जेक्ट पर फिल्में बना रही हैं और कंपनी को काफी आगे ले जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *