Spread the love

ब्रदर्स डे कब है 2023, 24 मई को ब्रदर्स डे क्यों मनाया जाता है? ब्रदर्स डे कौन सी तारीख को आता है?

दोस्तों क्या आप भी गूगल पर यह पूछते हैं कि 24 mai ko kya hota hai? 24 मई को क्या मनाया जाता है? भारत में ब्रदर्स डे कब मनाया जाता है? अगर आपका जवाब हां है तो फिर आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। यहां आपको ब्रदर्स डे के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। यहां हम यह भी बताएंगे कि 24 मई को ब्रदर्स डे क्यों मनाया जाता है? ब्रदर्स डे कब है 2023. तो चलिए शुरू करते हैं। और हां, यह जरूरी जानकारी अपने दोस्तों, भाई बहनों के बीच जरूर शेयर कीजिए।

दोस्तों, किसी भी बहन के लिए रक्षाबंधन के बाद सबसे खास दिन होता है 24 मई। क्योंकि इस दिन ब्रदर्स डे होता है। जिन्हें नहीं पता वे अक्सर इसीलिए यह पूछते रहते हैं कि ब्रदर्स डे कब है? ब्रदर्स डे की शुरुआत कब और कैसे हुई? क्या आज हैप्पी ब्रदर्स डे है? ये सारे सवाल इसलिए भी होते हैं क्योंकि भाई और बहन के रिश्ते से बड़ा रिश्ता दुनिया में कोई नहीं होता है। मां-बाप के बाद।

जी हां. अगर पिता ना हो तो भाई ही तो होता है जो अपनी बहन के लिए ढाल बन जाता है। वैसे भी भाई और बहन के नोकझोंक, उनकी शरारतें, उनके बीच का प्यार भला कोई कैसे भूला सकता है। घर में खुशियां तभी आती हैं जब भाई और बहन उस परिवार का हिस्सा होते हैं। तो चलिए आज ब्रदर्स डे के बारे में सबकुछ आपको बता देते हैं। सबसे पहले बताते हैं कि 24 mai ko kya hota hai

24 मई को क्या मनाया जाता है हिंदी में | 24 mai ko kya hota hai

भाई और बहनों के बीच प्यार और रिश्ते को और प्रगाढ़ करने के लिए हर साल 24 मई को ब्रदर्स डे मनाया जाता है। जैसे मदर्स डे, फादर्स डे होता है वैसे ही भाईयों के लिए समर्पित दिन को ब्रदर्स डे कहते हैं। इस दिन बहनें अपने भाइयों को गिफ्ट देती हैं और उनके साथ पूरा दिन सेलिब्रेट करती हैं। कुछ जगहों पर रक्षाबंधन की तरह ही इस दिन भी बहन भाई के कलाई पर एक धागा बांधती है और हमेशा एक दूसरे का साथ निभाने का वादा करती है।

बहन के लिए दुनिया का सबसे अनोखा गिफ्ट अगर भगवान से कुछ मिलता है तो वह भाई है। भाई और बहन के रिश्तों की कहानी पूरी दुनिया मानती है। बचपन की वो शरारतें, साथ-साथ खेलना, मस्ती का हर एक पल जब भी बहन और भाई एक साथ बैठकर इस दिन याद करते हैं तो कभी उनके चेहरे खिल उठते हैं तो कभी उनकी आंखें भर आती हैं।

एक बहन के लिए अगर कोई सबकुछ लूटा सकता है तो वह भाई ही तो है और एक भाई के लिए अपना सबकुछ दांव पर लगाने वाली सिर्फ एक बहन ही तो है। इसलिए कहा जाता है कि मां-बाप के बाद दुनिया में अगर कोई सबसे ईमानदार और खूबसूरत रिश्ता है तो वह भाई बहन का रिश्ता है। 24 mai ko kya hota hai के तहत अब जानिए कि यह दिन भारत में कब मनाया जााता है।

भारत में ब्रदर्स डे कब मनाया जाता है

National Brothers Day 2022 in hindi जब भी आप डालेंगे गूगल पर तो आप पाएंगे कि 24 मई को यह दिन मनाया जाता है। भारत में भी इसी दिन ब्रदर्स डे मनाया जाता है। यह दिन हर भाई और बहन के लिए सबसे खास दिन होता है। आज के दिन बहनें भाइयों के प्रति अपने लगाव को जाहिर करती हैं और उन्हें तरह तरह के गिफ्ट देती हैं। यह दिन सिर्फ अपने सगे भाई के लिए ही नहीं बल्कि चचेरे भाई या आसपास में रहने वाले हर भाई के लिए है।

ब्रदर्स डे का मकसद ही यही है कि भाई बहन के प्यार को मजबूत किया जाए। ऐसे में इस दिन कई ऐसी बहनें हैं जो ऐसे भाइयों के साथ इस दिन को मनाती हैं जिनकी बहनें नहीं हैं। मकसद यही होता है कि उन्हें यह अहसास न होने दिया जाए कि उनके बहनें नहीं हैं।

हर भाई इस दिन अपनी बहन को तलाश करता हैै। ऐसे में जिसकी बहन नहीं है वह कुछ देर के लिए उदास हो सकता है। ऐसे भाइयों के साथ इस खास दिन को सेलिब्रेट कर बहनें उनके लिए इस दिन को और खूबसूरत बना सकती हैं। 24 mai ko kya hota hai के तहत अब जानिए कि ब्रदर्स डे क्यों मनाया जाता है.

इसे भी पढ़ें-

घर बैठे पैसे कमाने के सबसे आसान ट्रिक यहां एक क्लिक पर पढ़ें

लड़के लड़कियों पर हर तरह की शायरी, एटीट्यूड शायरी

पीएम मोदी की हर सरकारी योजना की जानकारी एक क्लिक पर

24 मई को ब्रदर्स डे क्यों मनाया जाता है? ब्रदर्स डे क्यों मनाते हैं?

माना जाता है कि दुनियाभर में 2005 से ब्रदर्स डे मनाया जा रहा है। सबसे पहले किसने और क्यों इसकी शुरुआत की इस बारे में पुख्ता जानकारी तो नहीं है। हां, इतना जरूर कहा जाता है कि अमेरिका के अलबामा के. सी. डेनियल रोड्स ने पहली बार इस दिन पर काम से छुट्टी लेकर भाइयों के लिए एक खास आयोजन किया था। इसमें कुछ बहनें शामिल हुई थीं जिन्होंने भाई के साथ बिताए अपने खूबसूरत पलों को याद किया था। माना जाता है कि यहीं से ब्रदर्स डे की शुरुआत हुई।

इस दिन अपने सगे भाई के साथ-साथ ऑफिस में काम करने वाले ऐसे लोग जिन्हें लड़कियां अफना भाई मानती हैं, चचेरे भाई, ममेरे भाई और ऐसे भाई जिनकी बहनें नहीं हैं, उन्हें यह दिन सबसे खास बनाने का दिन होता है. वैसे भी बहन के लिए भाई से बढ़कर कोई नहीं होता।

दोस्तों, उम्मीद है कि आपको 24 mai ko kya hota hai के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी। आपके मन में कोई भी सवाल है तो प्लीज नीचे कमेंट करें हम तुरंत जवाब देंगे। इसके अलावा आप भी अगर कुछ लिखना चाहें तो हमें नीचे कमेंट में बता सकते हैं। यहां आने के लिए लव यू दोस्तों, स्टोरी शेयर करिए और गूगल पर kyahotahai.com सर्च करते रहिए।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.