वाईफाई का फुल फॉर्म क्या होता है?

wifi full form :- इसमें कोई शक नहीं है कि, टेक्नोलॉजी के इस ज़माने में हर कोई इंटरनेट से जुड़ चूका है। अब जब हर किसी को इंटरनेट कि आदत पड़ चुकी है तो हर किसी को फ़ास्ट इंटरनेट कि ज़रूरत पड़ती है। ऐसे में वाईफाई का इस्तेमाल ज़्यादा होता है। मगर आप के मन में ये सवाल ज़रूर आता होगा कि Wifi ka full form kya hai ? तभी तो आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है। तो आप के सवालो के जवाब इसी पोस्ट में मिल जाएगा।

wifi full form hindi
wifi full form in hindi (wifi ka full form)

वाईफाई से पहले डाटा का आदान प्रदान केबल के द्वारा किया जाता था, जो की वाईफाई के मुक़ाबले काफी धीमी होती थी, मगर 1998 में वाईफाई की खोज ने इंटरनेट जगत में एक क्रांति ला दी थी। जिसके बाद से वाईफाई के इस्तेमाल होने शुरू हो गए और डाटा का आदान प्रदान काफी तेज़ी से होने लगा। अब लोगो को इंटरनेट चलाने में भी मन लगने लगा।

Wifi ka full form – Wifi full form

Wifi-Alliance नाम के एक कंपनी ने 1998 में वाईफाई का खोज किया था, और इस टेक्नोलॉजी का Logo Wi-fi रखा था। हालाँकि कंपनी का नाम में Wi-Fi है इसी लिए इसके लोगो में Wi-Fi शब्द लिखा रहता था. इसलिए लोग इसे WiFi कहने लगे, मगर हकीकत में यह नाम Wireless Fidelity brand से आया है जिसका लाइसेंस Wi-Fi Alliance कंपनी के पास था। ये कंपनी अपने इस Wireless Technology का प्रचार एक स्लोगन “The Standard for Wireless Fidelity” से करते थे।

इसी लिए Wifi ka Full Form = Wireless Fidelity होगा

सही से कहा जाए तो वाईफाई का कोई शार्ट फॉर्म नहीं है, बल्कि यह नाम Alliance कंपनी के Wireless Fidelity brand से आया है,

वाईफाई को Wireless Network भी कहते है। इसका इस्तेमाल से हम एक साथ कई डिवाइस जैसे कि कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट, CCTV कैमरा, डिजिटल बल्ब, आदि में तेज़ गति से इंटरनेट चला सकते है। मगर वाईफाई को वायरलेस होने कि वजह से हैकर्स को इसे हैक करने में भी आसानी होती है।

आपने क्या सीखा?

हम अपने पाठको से आशा करते है कि आपको हमारा ये पोस्ट Wifi Full form in Hindi (Wifi ka full form) पसंद आया होगा और आपको आपके प्रश्न meaning of wifi in hindi का उत्तर भी मिल गया होगा। अगर फिर भी आपके मन में कुछ सवाल रह जाता है तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते है या kyahotahai@outlook.com पर ईमेल कर सवाल पूछ सकते है। हम हमेशा आपके सवालो का जवाब देने के लिए तैयार रहते है। हम हमेशा से हर चीज़ को सरल भाषा और अपने मात्र भाषा हिंदी में समझने कि कोशिश करते रहे है।

Leave a Reply