मऊगा कौन होते हैं? मऊगा का मतलब क्या होता है? mauga kise kahte hai 2022, mauga meaning in hindi

mauga kise kahte hai 2022: दोस्तों, यूपी और बिहार में खासकर भोजपुरी बेल्ट में एक शब्द खूब सुनने को मिलता है और वह शब्द है मऊगा। अक्सर आपके सामने यह शब्द आता होगा और फिर आप सोच में पड़ जाते होंगे कि आखिर मऊगा होता क्या है? किसे मऊगा कहते हैं? मऊगा का मतलब क्या है? मऊगड़ा कौन होता है? mauga kise kahte hai? इस आर्टिकल में आपको इन सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं कि हर क्षेत्र में वहां के लोगों के जरिए कुछ स्लैंग वर्ड बना दिए जाते हैं। ऐसे वर्ड जो डिक्शनरी में तो कहीं नहीं होते हैं लेकिन लोगों द्वारा बोलते-बोलते वे चलन में आ जाते हैं। ऐसा ही स्लैंग वर्ड पूर्वांचल यानी यूपी और बिहार के भोजपुरी बेल्ट में मऊगा शब्द है। हालांकि अब तो देश के कई हिस्सों में लोग मऊगा शब्द बोलने लगे हैं।

यह शब्द बिहार में तो इतना अधिक लोकप्रिय है कि आप दोस्तों के बीच, बुजुर्गों के बीच अक्सर बातचीत में यह शब्द पा जाएंगे। लोग बात कर रहे होंगे और किसी को मऊगा बता रहे होंगे। या फिर कुछ लोग खड़े होंगे और अचानक वहां कोई पहुंचेगा तो ये लोग उसे मऊंगा कहकर संबोधित कर देंगे। आखिर ऐसा क्या है इस शब्द में। कुछ लोग इस शब्द पर हंस पड़ते हैं तो कुछ लोग इसे सुनकर नाराज भी हो जाते हैं। तो चलिए विस्तार से बताते हैं कि आखिर इस शब्द की ऐसी क्या बिडंबना है। पहले जान लेते हैं कि – मऊगा किसे कहते हैं यानी mauga kise kahte hai

मऊगा किसे कहते हैं | mauga kise kahte hai

मऊगा शब्द का इस्तेमाल ऐसे पुरुष के लिए किया जाता है जो स्त्री जैसा आचरण करे। यह पुरुष लोगों द्वारा बनाया गया शब्द ही है जो उन मर्दों के लिए इस्तेमाल होता है जो मर्द की तरह व्यवहार न करके स्त्रियों जैसे या फिर हिजड़ा की तरह व्यवहार करते हैं। ऐसे मर्दों को लोग मजाक उड़ाते हुए मऊगा कहते हैं। यह शब्द आपको यूपी के भोजपुरी बेल्ट और बिहार में अधिक सुनने को मिलेगा।

उदाहरण के लिए अगर तीन चार दोस्त हैं जो कि पहलवानी करते हैं। लेकिन उनका एक दोस्त है जिसे गाना पसंद है या फिर वह टैटू बनाने का काम करता है तो वे दोस्त उसे कहेंगे कि साले तुम बिल्कुल मऊगा हो। केवल तुम्हें लड़कियों वाला काम पसंद आता है।

एक और उदाहरण से समझिए। मान लीजिए कि आपका कोई दोस्त है जिसे लड़कियों के ग्रुप में रहना अधिक पसंद आता है। वह कॉलेज तो आप लोगों के साथ जाता है लेकिन वहां जाने के बाद ज्यादातर लाइब्रेरी या कैंटीन में वह लड़कियों के साथ ही मिलता है। ऐसा लड़का जब वापस अपने लड़कों के ग्रुप के पास पहुंचता है तो वे कहते हैं- देखो मऊगा आ गया।

उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि एक लड़का जिससे मर्दों को उम्मीद है कि वह मर्द जैसा कुछ व्यवहार करे लेकिन वह लड़कियों जैसा व्यवहार अधिक करता है उसे ये तथाकथित मर्द मऊगा कह देंगे। मैंने तथाकथित इसलिए कहा क्योंकि आखिर इसमें मर्दानगी दिखाने जैसी क्या बात है। आखिर स्त्री जैसा व्यवहार कर रहा है तो गलत क्या है। उसे मऊगा कहकर मजाक उड़ाने वाले आप कौन होते हैं। ये तो छोड़िए लोग मउगड़ा तक कह देते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर मऊगड़ा क्या होता है, जिसे सुनकर लड़ाई तक हो जाती है। mauga kise kahte hai के तहत जानिए कि मऊगड़ा किसे कहते हैंं।

mauga kise kahte hai

मऊगड़ा किसे कहते हैं | mauga kise kahte hai

दोस्तों, ऐसा लड़का जो कोई भी काम मर्दों वाला ना करता हो बल्कि स्त्रियों वाले काम में उसे ज्यादा मजा आता हो उसे मऊगड़ा कहते हैं। कहने का मतलब कि प्रकृति ने जो पुरुष और स्त्रियों के लिए अलग-अलग गुण बनाए हैं। कई ऐसे गुण है ं जो स्त्रियों में ही होते हैं। जैसे शर्माना या नखरे दिखाना। अगर वही काम पुरुष अधिक करने लगे तो उसे भोजपुरी बेल्ट में लोग मऊगड़ा कह देते हैं।

उदाहरण के लिए ऐसे समझिए आजकल जो फेसबुक या इंस्टा पर रील्स बन रहे हैं उसमें कई लड़के हैं जो लड़की बनकर वीडियो डालते हैं। ऐसे लोगों को भोजपुरी में जाएंगे तो कहा जाएंगे तो कहा जाएगा- देखो कैसे मऊगड़ा बना फिर रहा है। कितना मऊगड़ा है वो।

इसी तरह से अगर गांव का कोई पुरुष अपनी स्त्री के वश में रहता है और हर बात उसी से पूछकर करता है तो उसके पुरुष दोस्त कहते हैं देखो कितना बड़ा मऊगड़ा है। हर बात अपनी बीवी से पूछकर करता है।

उदाहरण एक और समझिए। आपका कोई दोस्त है। वह हाथ रंगकर आता है। मेहंदी रचाना उसे पसंद है। बालों में अलग-अलग तरह का कलर करता है। चाल में लचीलापन है और बोलने में अलग अदाए हैं जो स्त्रियों या थर्ड जेंडर में होती है तो उसे दोस्त मऊगड़ा कहते हैं। mauga kise kahte hai के तहत जानिए यह शब्द आया कहां से।

मऊगा शब्द कहां से आया है | mauga kise kahte hai

दोस्तों, मऊगा शब्द स्लैंग शब्द है। यह भोजपुरी बेल्ट से ही आया है। इसका ईजाद कब हुआ या किसने इसकी शुरुआत की, ऐसा कोई इतिहास मौजूद नहीं है। बस इतना समझ लीजिए कि लौंडा नाच के समय सबसे पहले इसका इस्तेमाल कुछ लोगों ने किया। लड़के जब लड़की बनकर डांस करते थे तो लोगों ने उन्हें मऊगा कहना शुरू किया। धीरे-धीरे यह शब्द इतना फेमस हो गया कि हर किसी के जुबान पर आ गया।

बाद के दिनों में जो भी मर्द स्त्री या थर्ड जेंडर यानी हिजड़ों की तरह व्यवहार करने लगा कि उसे मऊगा या मऊगड़ा कहा जाने लगा। सोशल मीडिया के बाद अक्सर लड़के लड़कियों के रूप में वीडियो डालते रहते हैं। आप बिहार में जाकर इनके वीडियो दिखाएंगे तो लोग इन्हें मऊगा कहेंगे।

इसी तरह से बिहार में भोजपुरी के उन कलाकारों को जो अश्लील गाने गाते हैं और अश्लील डांस करते हैं उन सभी पुरुष कलाकारों को लोग मऊगा ही कहते हैं। इसमें कुछ भोजपुरी के तथाकथित पुरुष फिल्म स्टार्स भी शामिल हैं जिन्हें गांव के लोग आज भी मऊगा ही कहते हैं। mauga kise kahte hai के तहत अब जानिए इसका असली अर्थ क्या है।

यह भी पढ़िए-

सेक्स एजुकेशन की सारी जानकारी यहां एक क्लिक पर पढ़ें

घर बैठे पैसे कमाने के लिए यहां क्लिक करें

मऊगा शब्द का मतलब क्या है | mauga kise kahte hai

दोस्तों, मऊगा शब्द का एक ही मतलब है और वह यह कि जो भी मर्द स्त्रियों जैसा या फिर गे लोगों की तरह व्यवहार करेगा उसे मऊगा कहा जाएगा। जैसे गे लोग स्टाइल करते हैं या जिस तरह के चाल ढाल में रहते हैं अगर आप उस चाल ढाल में रहेंगे तो आपको मऊगा कहा जाएगा।

इसी तरह से अगर थर्ड जेंडर की तरह आपका व्यवहार है या फिर महिलाओं में ही आपको रहना पसंद आता है। महिलाओं की तरह सजना, चलना पसंद है तो लोग आपको मऊगा कहेंगे। या फिर आप महिलाओं की तारीफदारी पुरुष समाज के बीच करेंगे तो भी लोग मऊगा कह देंगे।

अपनी पत्नी से डरते हैं तो मऊगा कह देंगे। अपनी प्रेमिका से डरते हैं तो भी मऊगा कहलाएंगे। मर्दों के बीच बोल नहीं पाते हैं तो मऊगा कहलाएंगे। मर्दों के बीच खड़े नहीं होते हैं तो मऊगा कहलाएंगे। मर्दों की तरह मुंछ नहीं रखने पर भी कई बार गांव में लोग मऊगा कह देते हैं।

यानी आप बिना मूंछ के पहुंच जाइए आज भी कई गांव है जहां बुजुर्ग आपको मऊगा कह देंगे। उन्हें पसंद है कि मर्द की तरह यानी मूंछों में रहिए। इसी तरह से मर्द की तरह बोलिए। आपकी आवाज अगर धीमी हैे तो भी लोग आपको मऊगा कह देंगे। तो कई सारे मतलब हैं इसके। mauga kise kahte hai के तहत जानिए इसका हिंदी मतलब।

mauga meaning in hindi | mauga kise kahte hai

मऊगा के कई मतलब हैं। हिजड़ा, पुरुष होकर भी स्त्री जैसे व्यवहार करना इसके अलावा भी कई शब्द हैं नीचे पढ़िए।

  • हिजड़ा
  • जनाना
  • गे
  • मूर्ख
  • दुर्बुदि्ध
  • मंद बुद्धि
  • पुरुष होकर स्त्री जैसा व्यवहार करने वाला
  • मऊगड़ा

आज आप क्या सीखकर जा रहे हैं

दोस्तों, आज आपने जाना कि मऊगा किसे कहते हैं यानी mauga kise kahte hai . अगर आपके मन में कोई और सवाल है या सेक्स एजुकेशन पर कुछ और पढ़ना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करें। हम उस पर जरूर लिखेंगे। हमें सहयोग करने केलिए हमारे वेबसाइट को गूगल पर सर्च करते रहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.