डियर क्यों लिखते हैं, डियर का क्या मतलब होता है, हिंदी में किसको डियर कहते हैं, what dear means in hindi, Dear kya hai hindi

दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि Dear का मतलब क्या होता है। Dear kya hai in hindi आजकल गूगल पर बहुत सर्च होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल के समय में यह शब्द खूब यूज होता है। आप अपने किसी दोस्त को कुछ बोलना होता है तो डियर लिखते हैं। अपने किसी खास को कोई ईमेल करते हैं तो डियर लिखते हैं। आपका कोई मेल मिलता है तो उसमें ऊपर डियर पढ़कर कई बार आप सोचते ही होंगे कि आखिर ये डियर है क्या। तो चलिए आज इस आर्टिकल में आपको इस बारे में हम विस्तार से बता दे रहे हैं। दोस्तों, पूरा आर्टिकल जरूर पढ़िएगा.

डियर क्यों लिखते हैं, डियर का क्या मतलब होता है, हिंदी में किसको डियर कहते हैं, Dear kya hai hindi, डियर क्या होता है? इन सभी सवालों का जवाब आज आपको मिल जाएगा। ये ऐसे सवाल हैं जो आपके मन में बार–बार आते होंगे। आखिर डियर होता क्या है ? क्यों इसका उपयोग किया जाता है ? किस तरह के दोस्त के लिए डियर शब्द का प्रयोग करें? डियर शब्द का इस्तेमाल कैसे करें? इस तरह के तमाम सवाल दिमाग में आते हैं।


एक चीज और भी है वह यह कि किसी भी भाषा को बेहतर एवं विस्तार से सीखने के लिए, उसके भाषाकोश पर आपकी पकड़ होनी चाहिए। शब्दकोश ना केवल आपको उचित शब्द देगा बल्कि उस भाषा पर विशेष पकड़ भी दिलवाएगा।

दोस्तों, आज के शब्दकोश भण्डार का शब्द है ‘डियर’। फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाले इस शब्द का बहुतया इस्तेमाल करते हैं। ये वाक्य में नम्रता लाने के साथ-साथ उसे सहज भी बनाता है। आपको अंग्रेजी नहीं भी आती होगी तो अब तो डियर इतना बोलचाल की भाषा बन गया है कि हर कोई इसका प्रयोग करता है। तो चलिए सीधे जानते हैं कि Dear kya hai hindi-

Dear का मतलब क्या होता है | Dear kya hai hindi

डियर का शाब्दिक अर्थ है प्रिय या फिर दुलारा। यानी अगर कोई आपका प्रिय है तो उसे आप उसे डियर कह कह संबोधित कर सकते हैं। आपके कोई दिल का करीबी है तो उसके लिए डियर शब्द का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे बहुत सारे लोग लिखते हैं कि dear crush यानी आपकी जो क्रश है उसके लिए आप डियर शब्द का इस्तेमाल करते हैं।

इसके अलावा आपका कोई खास दोस्त है। या गर्लफ्रेंड है तो फिर आप उसके लिए डियर शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बार डियर शब्द का इस्तेमाल परिस्थिति और इंसानों को ध्यान में रखते हुए भी करते हैं. उदाहरण के लिए आप जिस कंपनी में काम करते हैं वहां की बॉस हो सकता है कि आपकी बहुत प्रिय हों लेकिन लेटर लिखते हुए आप उन्हें डियर का इस्तेमाल नहीं कर सकते। क्योंकि यहां पर पद देखा जाएगा।

इसी तरह से अगर आपकी कोई दोस्त है जो किसी कंपनी में बड़े पद पर है और आप उससे मिलने उसके ऑफिस जाते हैं और उसके कुलीग के सामने उसे डियर नहीं बोल सकते हैं। तो इन चीजों का भी ध्यान रखना होता है। चलिए अब विस्तार से यह भी जानते हैं कि आखिर डियर क्यों लिखते हैं इसका मतलब क्या है। Dear kya hai hindi में नीचे जानते हैं कि आखिर डियर लिखते क्यों हैं और किसके लिए लिखते हैं।

डियर क्यों लिखते हैं | Dear kyun likhte hain

जब हम अपने किसी पसंदीदा व्यक्ति का सम्बोधन अंग्रेजी में करते हैं तो उसे नम्रतापूर्वक डियर कहते हैं। अगर कोई चीज आपको बेहद प्रिय है इसका मतलब वह आपके दिल के बेहद करीब है, जैसे मेरा भाई बहुत प्रिय है या कुछ लोग कहते हैं कि वह मेरी प्रिय मित्र है, आदि जैसे वाक्यों में डियर का इस्तेमाल होता है।


डियर खासकर वाक्य में नम्रता के लिए इस्तेमाल होता है लेकिन सिर्फ अवैक्तीक अभिवादन के लिए। डियर सिर्फ उन्ही लोगों के लिए इस्तेमाल होता है जो हमारे बेहद खास हैं या जिनसे हमारा रिश्ता सहज है जैसे दोस्त, प्रेमी, प्रेमिका, रिश्तेदार आदि।

अंग्रेजी के अनौपचारिक पत्र, जो अपने दोस्तों एवं परिवारवालों से बातचीत के लिए इस्तेमाल होते हैं, उनकी शुरुआत भी डीयर से होती है जैसे डीयर अनुष्का, डीयर आकाश, डीयर मम्मी, डीयर पापा, डीयर भाई आदि। आपने देखा ही होगा कि कोई भी लेटर लिखता है अपने किसी प्रिय इंसान को तो ऐसे ही लिखता है।

तो ऐसा कुछ भी लिखा हुआ दिख जाए तो आप समझ जाइए कि आपका जो सर्च है कि Dear kya hai hindi वह पूरा हो गया है। साथ ही अब Dear kya hai hindi के तहत हमको नीचे यह भी जानना है कि क्या किसी लड़की के लिए डियर लिख सकते हैं। क्या डियर लिखने से कोई लड़की नाराज तो नहीं होगी। इस तरह के सवालों का जवाब नीचे मिल जाएगा।

इसे भी पढ़िए मजा आएगा

पीरियड क्या होता है, पहली बार पीरियड कैसे आता है हिंदी में

सेक्स एजुकेशन से जुड़ी हर स्टोरी हिंदी में

क्या लड़की के लिए डियर लिख सकते हैं । kya ladki ke liye dear likh sakte hain

डियर का इस्तेमाल हर उस व्यक्ति के लिए किया जा सकता है जो हमारे दिल के बेहद करीब है या इससे हमारी अच्छी बनती है। उसमें चाहे लड़की हो, लड़का या अन्य कोई भी खास व्यक्ति हो। उदाहरण के तौर पर हम समझ सकते हैं जैसे सीमा मेरी प्रिय दोस्त है, राहुल को शिल्पा बहुत प्रिय है, मैं सिर्फ अपनी प्रिय दोस्तों से ही बात करूँगा और भी अन्य वाक्य जिनसे निजता का बोध हो।


लड़की हो या लड़का या चाहे जो हो डियर हर उस व्यक्ति के लिए इस्तेमाल होता है जिनसे हमारे सहज व्यक्तिगत संबंध हैं।
परिवार के सदस्यों के लिए भी डियर का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे डियर मम्मी, डियर पापा, डियर भाई आदि। तो दोस्तों, समझ ही गए हों कि डियर का इस्तेमाल कैसे होता है। यानी अगर कोई लड़की है और वह आपकी खास दोस्त है या प्रिय दोस्त है तो आप बेहिचक उसके लिए डियर का इस्तेमाल कीजिए।

देखिए डियर का इस्तेमाल करने से डरिए नहीं। लड़की है कोई कटाऊ नहीं की काट खाएगी। अरे अगर उसे डियर शब्द अच्छा नहीं लगेगा तो वह खुद टोक देगी। लेकिन जहां तक मैं समझ रहा हूं कि अगर आप दोनों के रिश्ते मासूम हैं और वहां खूबसूरती है तो वह आप डियर शब्द बोलेंगे तो उसे बुरा नहीं लगेगा। क्योकि डियर शब्द खुद में ही सम्मानजनक है और इसका इस्तेमाल किसी के सम्मान में ही किया जाता है। Dear kya hai hindi में हम नीचे जानेंगे कि डियर का इस्तेमाल पत्र में क्यों और किसके लिए करते हैं।

पत्र और ई-मेल में डियर क्यों लिखते हैं। patr aur email mein dear kyun likhte hain

अनौपचारिक पत्र जो दोस्तों या परिवार के सदस्यों के हाल-चाल जानने या अपनी व्यक्तिगत जिंदगी से जुड़ी बातें करने के लिए लिखे गए पत्र होते हैं। ऐसे पत्र अथवा ईमेल की शुरुआत हम डियर से अभिवादन करके करते हैं। डियर लिखने से पत्र ना केवल एक निजता का बोध कराते हैं बल्कि पढ़ने वाला उन्हे और करीब से जानकर पढ़ता है।

हिंदी के पत्रों में यही बात प्रिय कह कर सम्बोधित की जाती है। लेकिन ध्यान रहे डियर हर किसी के लिये इस्तेमाल नही होता है, जिनसे हमारे व्यक्तिगत संबंध नही हैं या जो हमारे निजी लोगों के दायरे में नहीं आते उन्हें डियर कह कर सम्बोधित नहीं किया जाता।

वैसे लिखने को तो कुछ भी लिखकर सम्बोधित किया जा सकता है, प्रेम अथवा सम्मान की कोई विशेष भाषा थोड़ी होती है। लेकिन फिर भी ये सब औपचारिक पत्रों के अंतर्गत आता है, जिनमें डीयर का इस्तेमाल थोड़ा परहेज़दायक होता है।

डियर की जगह इस्तेमाल होने वाले शब्द । dear ki jagah istemal hone waale shabd

डियर का इस्तेमाल वैसे तो खास लोगों के लिए होता है जैसे, दोस्त एवं परिवार के सदस्य आदि के लिए होता है। लेकिन जो दिल के करीबी हों उनके लिए भी इसका इस्तेमाल बेहिचक कीजिए। कोई लड़की पसंद है और खास है तो डियर लगाइए और डरिए मत।

डियर शब्द खुद में ही काफी प्रभावशाली है किंतु डियर के जगह अंग्रेजी में कई ऐसे शब्द भी हैं जो डियर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे डार्लिंग, बिलव्ड, लव्ड, स्वीटहर्ट आदि। जैसे आपने देखा होगा कि तमाम ब्वायफ्रेंड अपनी गर्लफ्रेंड को डियर नहीं बल्कि डार्लिंग कहते हैं। डार्लिंग शब्द में थोड़ी उत्तेजना और रोमांच है। डियर शब्द में उतनी उत्तेजना नहीं है। लेकिन भाव दोनों के एक ही हैं।

उसी तरह से अगर हम कहें कि डियर के हिंदी में पर्यावाची बताइए तो जान लीजििए कि यह है- प्यारा, दुलारा, सुन्दर, प्रेमी, महबूब आदि।


अन्य भाषाओं में भी डियर शब्द का खूब चलन है, लोग इसे मौखिक और लिखिक दोनो तरीकों से भरपूर इस्तेमाल करते हैं और अपनी लेखिनी एवं बातों को मजेदार व प्रभावशाली बनाते हैं।

(दोस्तों, उम्मीद है कि आप यह जान गए होंगे कि Dear का मतलब क्या होता है | Dear kya hai in hindi। अगर आपके मन में इससे जुड़ा कोई सवाल है तो प्लीज कमेंट में पूछ लीजिए। और हां, एक सहयोग कीजिए। हमारी वेबसाइट kyahotahai.com को गूगल में सर्च करके हमारी वेबसाइट पर आइए और अपनी मनपसंदीदा स्टोरी पढ़िए। हमें फायदा होगा और हां, यहां आने के लिए लव यू रहेगा। )

Leave a Reply

Your email address will not be published.