मध्यमा उंगली का मतलब क्या होता है? बीच की उंगली को क्या कहते हैं? why is the middle finger bad in hindi, Girl showing middle finger meaning in hindi, bich wali ungli ka kya matlab hai

why is the middle finger bad in hindi: दोस्तों, अक्सर आपने देखा होगा कि कोई लड़की किसी लड़के को बीच वाली ऊंगली दिखाकर इशारा करती है और लड़का चिढ़ जाता है । या कोई लड़का किसी को बीच वाली ऊंगली दिखाता है और सामने वाला गुस्सा जाता है। ऐसे में आपके मन में पहला सवाल यही आता होगा कि why is the middle finger bad in hindi या फिर बीच वाली उंगली दिखाना क्यों गाली मानी जाती है? Girl showing middle finger meaning भी कुछ लोग जानना चाहते हैं। इस आर्टिकल में आपको इससे जुड़े सारे सवालों का जवाब हम देने जा रहे हैं। तो चलिए फटाफट शुरू करते हैं। इसे शेयर जरूर कर दीजिएगा।

दोस्तों, अक्सर लोग गूगल पर पूछते हैं – if a girl shows middle finger to a boy what does it mean in hindi. कुछ लोग यह भी सर्च करते हैं कि if a boy shows middle finger to a girl what does it mean. showing middle finger meaning hindi…ये सारे ऐसे सवाल हैं जो आपके मन में तुरंत आते हैं जैसे ही कोई लड़का या लड़की किसी को मिडिल फिंगर यानी बीच वाली ऊंगली दिखाता है तो। आखिर इसे इतना बुरा क्यों माना जाता है।

क्या कारण है बीच वाली ऊंगली देखते ही लोग गुस्सा जाते हैं या उसे गाली मानते हैं। ये सारे जवाब आज आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे। तो चलिए आपको सबसे पहले बता देते हैं कि why is the middle finger bad in hindi और फिर आपको बताएंगे कि लड़की या लड़के की तरफ से बीच वाली ऊंगली किसी को दिखाने का मतलब क्या है?

मिडिल फिंगर दिखाने का मतलब क्या होता है | why is the middle finger bad in hindi

मिडिल फिंगर दिखाने का मतलब किसी को अपमानित करने से है। किसी को नीचा दिखाना या फिर किसी के खिलाफ आक्रोश प्रकट करना भी होता है। मिडिल फिंगर यानी बीच की उंगली दिखाने पर लोग आजकल इसे गाली मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि इसका अंग्रेजी मिनिंग फक यू है…। यानी जो अंग्रेजी में गाली देते समय लोग ‘फक यू’ कहते हैं, वही इशारों में अगर सिर्फ बीच की उंगली दिखा दें तो इसका मतलब वही मान लिया जाता है।

दरअसल, मिडिल फिंगर दिखाने का इतिहास अगर देखें तो यह 2500 साल पुराना है। तब रोम में बीच वाली उंगली पुरुषों के लिंग के संकेत के रूप में देखा जाता था। यही वजह है कि आज भी जब कोई फक यू…बोलता है तो आप देखेंगे की वह साथ में अपनी बीच वाली उंगली इशारे से दिखाता है।

यही वजह है कि अगर कोई शख्स बीच वाली उंगली दिखाता है तो तुरंत वह इंसान गुस्सा जाता है जिसे वह उंगली दिखा रहा है। क्योंकि वह समझ जाता है कि उसे गाली दिया जा रहा है। या फिर उसे नीचा दिखाने की कोशिश हो रही है। ऐसे में मिडिल फिंगर दिखाने से बचना चाहिए। why is the middle finger bad in hindi के तहत अब इसका वास्तविक मतलब जानिए।

showing middle finger meaning hindi | why is the middle finger bad in hindi

एक जानकारी के मुताबिक यूनान के नाटककार अरिस्टोफेनस ने सबसे पहले अपने नाटक में मिडिल फिंगर का इस्तेमाल किया था। नाटक का नाम था ‘द क्लाउड’। करीब 2500 साल पहले मंचित इस नाटक में भी बीच वाली उंगली का प्रयोग नीचा दिखाने के लिए ही किया गया था। माना जाता है कि तब से लोग किसी को नीचा दिखाने के लिए इस उंगली का प्रयोग करने लगे।

बाद के दिनों में देखा गया कि लोग किसी को अपशब्द कहते हुए यह उंगली दिखाने लगे। जैसा कि मैंने ऊपर कहा कि फक यू..बोलने के बाद अक्सर लोग यह उंगली दिखाते हैं। इसके पीछे कारण वही है कि पहले लोग बीच वाली उंगली को पेनिस के संकेत के रूप में देखते थे।

ऐसे में धीरे-धीरे इसका स्वरूप बदला और लोग इसे गाली मानने लगे। आज के सोशल मीडिया के दौर में आप देखेंगे कि बड़ी संख्या में लड़कियां तक इसी तरह से मिडिल फिंगर दिखाते हुए इशारे कर रही हैं। यहां तक कि कई फिल्मों और गानों में मिडिल फिंगर दिखाने का चलन बढ़ा है। इससे समाज पर भी गलत असर पड़ रहा है और छोटे बच्चे भी मिडिल फिंगर दिखाने लगे हैं। why is the middle finger bad in hindi के तहत अब जानिए कि बीच वाली उंगली दिखाने का क्या मतलब है।

बीच वाली उंगली का मतलब क्या होता है | why is the middle finger bad in hindi

कहा जाता है कि रोमन साम्राज्य में एक बहुत ही दुष्ट सम्राट था। उसे अगर किसी को भी अपमानित करना होता था तो उस व्यक्ति से अपनी बीच की उंगली को चुसवाता था। मतलब साफ था कि वह जिसे भी पसंद नहीं करता था या फिर जिसे उसे नीचा दिखाना होता था उसे बीच की उंगली ही दिखाता था। कहा जाता है कि तभी से ऐसे इंसान के लिए लोग बीच की उंगली दिखाने लगे जिसे वे पसंद नहीं करते थे और उनसे नफरत करते थे।

आजकल आप देखेंगे कि जिसे भी नीचा दिखाना होता है या अगर कोई किसी शख्स पर गुस्सा हो गया है तो तुरंत वह बीच वाली उंगली दिखाता है। यह इतना आम हो गया है कि बड़े शहरों में तो अक्सर लोग आपको बीच वाली उंगली दिखाते मिल जाएंगे। खासकर यंग लड़के लड़कियों में तो यह चलन बहुत ही आम हो गया है।

Girl showing middle finger meaning in hindi | bich wali ungli ka kya matlab hai

अगर कोई लड़की मिडिल फिंगर किसी लड़के को दिखा रही है तो उसका मतलब है कि वो कह रही है कि भाड़ में जाओ, अब मुझे मेरी जिंदगी जीने दो। मैं तुम्हारे बगैर खुश हूं और तुम जैसों की जरूरत मुझे नहीं है। मुझे अकेला छोड़ दो।

if Girl showing middle finger meaning is like Fuck off, leave me alone..i am happy without you. there is no need of you in my life. go to hell.

मतलब साफ है कि लड़की कहना चाहती है कि अब तुम अपनी जिंदगी खुद जीओ और मुझे मेरी जिंदगी मेरे हिसाब से जीने दो। अब मुझे तुम्हारी जरूरत नहीं है। मैं अकेले रहना चाहती हूं। मुझे अकेले छोड़ दो। why is the middle finger bad in hindi के तहत अब जानिए कि अगर लड़का किसी लड़की को मिडिल फिंगर दिखाए तो क्या होता है।

साभार

if a boy shows middle finger to a girl what does it mean in hindi

अगर कोई लड़का किसी लड़की को मिडिल फिंगर यानी बीच की उंगली दिखा रहा है तो इसका मतलब है कि वह उससे कह रहा है -i hate you. i fuck you. यानी जब किसी लड़की से बहुत ही ज्यादा नफरत हो जाती है या ब्रेकअप हो जाता है, उस समय लड़का उसे मिडिल फिंगर दिखाता है और यह संकेत देता है कि वह उससे नफरत करता है और अब उसे उसकी जरूरत नहीं है।

हालांकि आज के समय में कुछ लड़के कूल दिखने के लिए भी मिडिल फिंगर लड़कियों को दिखाते हैं। उन्हें लगता है कि ऐसा करने से लड़कियां इंप्रेस हो जाएंगी और उन्हें मौका मिल जाएगा। क्योंकि आजकल के नए लड़के लड़कियां इस तरह की चीजों को मॉडर्न कुल डूड या कुल गर्ल से जोड़कर देखते हैं जो इस तरह की हरकते करते हैं।

जैसे अगर कोई लड़की मिडिल फिंगर दिखाती है तो कई लड़के मानते हैं कि वह आसानी से पट जाएगी। इसी तरह कुछ लड़कों को लगता है कि अगर वे मिडिल फिंगर दिखाएंगे तो लड़की को लगेगा कि अरे ये तो आजकल का मॉडर्न लड़का है और वो इंप्रेस होकर उनसे पट जाएगी।

हालांकि यह गलत है और नीचे हम बताएंगे कि अगर आप भारत में किसी लड़की को मिडिल उंगली दिखाते हैं तो आपके साथ कानूनी रूप से कार्रवाई भी हो सकती है। अगर लड़की ने पुलिस में शिकायत कर दिया तो फिर आप फंस सकते हैं। नीचे जानिए क्या है इसकी कानूनी कार्रवाई। why is the middle finger bad in hindi के तहत अब जानिए कि भारत में इसके खिलाफ क्या कार्रवाई होती है।

भारत में किसी लड़की को मिडिल फिंगर दिखाने पर क्या होता है

अपने देश में किसी भी लड़की को मिडिल फिंगर दिखाना कानूनन जुर्म है। अगर लड़की या महिला जिसे आप बीच वाली उंगली दिखा रहे हैं, उसने पुलिस में शिकायत कर दी तो फिर इसमें आपको तीन साल की कैद की सजा हो सकती है।

भारतीय अदालतों का मानना है कि किसी भी लड़की या महिला को मिडिल फिंगर दिखाना उनके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाना है। उन्हें अपशब्द कहना है। उनके सम्मान के खिलाफ है। ऐसे में अगर आप ऐसा करते हैं तो पुलिस तुरंत मामला दर्ज करेगी और इस मामले में अधिकतम तीन साल की सजा हो सकती है। why is the middle finger bad in hindi के तहत अब जानिए कि मध्यमा उंगली का मतलब क्या है।

इसे भी पढ़ें-

सेक्स एजुकेशन से जुड़ी अन्य स्टोरी यहां पढ़िए

क्या होता है से जुड़ी हर जरूरी जानकारी यहां पढ़ें

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 11 आसान ट्रिक यहां सीखें

मध्यमा उंगली का मतलब क्या होता है | bich wali ungli ka kya matlab hai

किसी भी इंसान के हाथ में अनामिका और तर्जनी उंगली के बीच में जो उंगली होती है उसे मध्यमा उंगली कहते हैं। यानी आपके हाथ में जो पांच उंगलियां हैं, उनमें जो बीच की उंगली है वही मध्यमा उंगली है। इसे बीच वाली उंगली भी बोलते हैं। मिडिल फिंगर अन्य उंगलियों की अपेक्षा अधिक लंबी होती है। लेकिन जिन लोगों की बीच की उंगली कुछ ज्यादा ही लंबी होती है वे स्वार्थी माने जाते हैं।

वहीं जिसकी मध्यमा यानी बीच की उंगली चपटी हो उन्हें अपने जीवन में बहुत ही कष्ट उठाने पड़ते हैं। वहीं अगर मध्यमा उंगली के नीचे का भाग अधिक उठा हुआ है तो फिर आपका जीवन असाधारण होगा यानी आप कुछ जीवन में बहुत बड़ा करेंगे।

बीच की उंगली को क्या कहते हैं | bich wali ungli ka kya matlab hai

बीच की उंगली को मध्यमा कहते हैं। मध्यमा उंगली को इसी नाम से जानते हैं। यह उंगली समान्यतया सबसे बड़ी उंगली होती है। हालांकि कुछ लोगों के हाथ में यह उंगली तर्जनी उंगली के बराबर या छोटी भी हो सकती है लेकिन ज्यादातर लोगों में यह बड़ी ही होती है। इसे अनामिका उंगली भी

इस उंगली के नीचे शनि पर्वत होता है। इसका उभार अधिक हो तो इंसान भाग्यशाली होता है। लेकिन अगर ये ऊंगली चपटी हो तो फिर दिक्कतें ही दिक्कतें होती हैं। अगर यह उंगली ज्यादा लंबी और चपटी हो तो व्यक्ति का जीवन कभी खुशहालमय नहीं होता है। why is the middle finger bad in hindi के तहत अब जानिए कि पांचों उगलियों को क्या क्या कहते हैं।

पांच उंगलियों का नाम क्या है?

  • सबसे छोटी उंगली- कनिष्ठ
  • रिंग फिंगर- अनामिका
  • मिडिल फिंगर- मध्यमा
  • इंडेक्स फिंगर- तर्जनी उंगली
  • अंगूठे को- अंगुष्ठ

सेक्स एजुकेशन से जुड़ा यह वीडियो भी देखिए और चैनल को सब्सक्राइब जरूर करिए क्योंकि यहां हर रोज एक वीडियो हम अपलोड करेंगे।

(दोस्तों उम्मीद है कि आपको why is the middle finger bad in hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट कीजिए। हम तुरंत जवाब देंगे। आपके सहयोग से ही हमें आगे बढ़ना है। इसलिए प्लीज हमारे वेबसाइट kyahotahai.com को गूगल पर सर्च करते रहिए और अपने पसंद का आर्टिकल पढ़ते रहिए। लवयू रहेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.