AM और PM क्या होता है?

AM PM Full Form in Hindi. अगर आपके मन में भी AM PM ka full form या AM और PM क्या होता है जैसा सवाल आ रहा है, तो आप बिलकुल सही जगह आ चुके है, यह इस आर्टिकल में हम आपसे PM AM FULL FORM in Hindi में बताएंगे। दोस्तों ये बात तो लगभग हम सभी को पता है कि AM और PM का इस्तेमाल कहा होता है और हमे ये भी पता है कि AM किस समय को बोलते है और PM किस समय को, मगर AM और PM की सही मानी बहुत से लोगो को नहीं पता होता है।

AM और PM का सही मतलब क्या होता है? AM PM Full Form)

am pm full form in hindi
am pm ka full form (am and pm full form in hindi) am pm full form

AM क्या है ? AM ka full form

सबसे पहले AM की फूल फॉर्म (AM ka full form) जानते है, इसकी फुल फॉर्म होती है Ante Meridiem . आपको थोड़ी हैरानी होगी की इससे पहले आपने ये शब्द न कभी सुना और न ही देखा. तो इसका मुख्य कारन ये है कि ये कोई अंग्रेज़ी का शब्द नहीं है. दरअसल ये शब्द लैटिन भाषा (Latin language) से लिया गया है. जिसका अंग्रेजी में मानी होता है, Before noon यानी दोपहर से पहले.

हिंदी भाषा में इसका अर्थ होता है, पूर्वाह्न यानी सुबह का समय. मध्यरात्रि 12 बजे से लेकर दोपहर के 11:59 बजे तक के समय को AM बोला जाता है.

PM क्या है ? PM ka full form

सबसे पहले PM की फूल फॉर्म (PM ka full form) जानते है, इसकी फुल फॉर्म होती है Post Meridiem . आपको थोड़ी हैरानी होगी की इससे पहले आपने ये शब्द न कभी सुना और न ही देखा. तो इसका मुख्य कारन ये है कि ये कोई अंग्रेज़ी का शब्द नहीं है. दरअसल ये शब्द लैटिन भाषा (Latin language) से लिया गया है. जिसका अंग्रेजी में मानी होता है, After noon यानी दोपहर के बाद.

हिंदी भाषा में इसका अर्थ होता है, अपराह्न, यानी दोपहर से मध्यरात्रि का समय. दोपहर 12 बजे से लेकर मध्यरात्रि के 11:59 बजे तक के समय को PM बोला जाता है.

समय को AM और PM में क्यू बांटा गया ?

यह भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है कि आखिर समय को AM and PM में बाँटने कि ज़रूरत ही क्यू पड़ी। तो दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते है कि एक दिन में को 24 घंटा होता है और इन 24 घंटा को हम 1 से 12 के साइकिल में दोहराते है, यानी 24 घंटे में दो बार एक ही संख्या आती है। उदाहरण के लिए पूरे दिन में दो बार 12 बजता है, दो बार 1 बजता है, तो अगर आपके घडी में 1 बजता है तो आपको ये Confusion होगा कि रात का 1 या दिन का 1. तो इसी confusion को दूर करने के लिए, 24 घंटे के समय चक्र को AM and PM में बांटा गया है।

ये भी पढ़े => ओके (OK) का फुल फॉर्म क्या होता है?

आपने क्या सीखा?

हम अपने पाठको से आशा करते है कि आपको हमारा ये पोस्ट AM PM Full Form in hindi (AM aur PM kya hai), AM and PM full form पसंद आया होगा और आपको आपके प्रश्न AM PM ka full form  का उत्तर भी मिल गया होगा। अगर फिर भी आपके मन में कुछ सवाल रह जाता है तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते है या kyahotahai@outlook.com पर ईमेल कर सवाल पूछ सकते है। हम हमेशा आपके सवालो का जवाब देने के लिए तैयार रहते है। हम हमेशा से हर चीज़ को सरल भाषा और अपने मातृ भाषा हिंदी में समझने कि कोशिश करते रहे है।

Leave a Reply